अन्य
    Thursday, March 28, 2024
    अन्य

      बंगलादेशी भिक्षु बरुआ को नव नालंदा महाविहार से मिला पीएचडी

      “वाह्य परीक्षक प्रोफेसर अरुणा शुक्ला के हर सवाल का जवाब वरुआ ने हिन्दी में दिया।  डॉक्टर बरुआ के शोध का विषय “श्वेनसाग के यात्रा वृत्तांत में वर्णित भारतवर्ष के स्थलों का ऐतिहासिक अनुशीलन “।”

      नालंदा ( राम विलास )। नव नालंदा महाविहार डीम्ड विश्वविद्यालय के शोधार्थी एवं बांग्लादेश निवासी भिक्षु देव प्रिय बरुआ को पीएचडी की उपाधि मंगलवार को प्रदान किया गया।

      लखनऊ विश्वविद्यालय लखनऊ की प्रो अरुणा शुक्ला और महाविहार के पालि विभागाध्यक्ष प्रो राजेश रंजन द्वारा आयोजित मौखिक परीक्षा के बाद यह डिग्री प्रदान की गयी ।

      वाह्य परीक्षक प्रोफेसर अरुणा शुक्ला के हर सवाल का जवाब वरुआ ने हिन्दी में दिया।  डॉक्टर बरुआ के शोध का विषय “श्वेनसाग के यात्रा वृत्तांत में वर्णित भारतवर्ष के स्थलों का ऐतिहासिक अनुशीलन “।

      इस अवसर पर प्रोफ़ेसर शुक्ला ने कहा कि इस अध्ययन से श्वेनसाग कालीन भारत और इसमें वर्णित ऐतिहासिक स्थलों को हिंदी भाषा में पढ़ने वालों की बहुत सुविधा होगी तथा सरकार को उन ऐतिहासिक स्थलों को विकसित करने में एक नई दिशा मिलेगी।

      इस मौके पर डॉक्टर बरुआ के शोध मार्गदर्शक नव नालंदा महाविहार डीम्ड विश्वविद्यालय के पाली प्राध्यापक डा विश्वजीत कुमार, परीक्षा नियंत्रक डा दीपंकर लामा, डॉक्टर शिव बहादुर सिंह, अंग्रेजी विभाग अध्यक्ष डॉक्टर श्रीकांत सिंह, हिंदी विभागाध्यक्ष डॉक्टर हरेकृष्ण तिवारी, डा राणा पुरषोत्तम सिंह, डॉक्टर बुद्धदेव भट्टाचार्य, डॉक्टर ललन झा, डॉक्टर अरुण कुमार यादव, संस्कृत विभागाध्यक्ष डॉक्टर रुबी कुमारी, लाइब्रेरियन डॉक्टर के के पांडे समेत कई शोधार्थी उपस्थित थे।

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!