अन्य
    Thursday, April 25, 2024
    अन्य

      प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

      nagarnaussa news 1नगरनौसा, नालन्दा। नगरनौसा प्रखंड के नव निर्मित प्रखंड कार्यालय में शनिवार के दिन प्रखंड विकास पदाधिकारी के अध्यक्षता में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) को ले  एक दिवसीय कार्यशाला सह जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में सैकड़ों प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के चयनित लाभार्थियों ने भाग लिया।

      इस बात की जनकारी देते हुए आवास सुपरवाइजर बिजेंद्र कुमार ने बताया कि वित्तिय बर्ष 2016-17 के तहत समाजिक आर्थिक एवं जातीय आधारित जनगणना 2011 में आवास के लिए आवश्कता बाले चिन्हित परिवारों की सूची के आधार पर ग्राम सभा के अनुमोदन उपरांत निधार्रित लक्ष्य के अनुरूप सभी लाभार्थियों का चयन किया गया है ।

      WhatsApp Image 2017 06 17 at 16.45.57उन्होंने बताया कि चयन प्रक्रिया में काफ़ी सावधानी बरती गई हैं। सभी चयनित प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लाभार्थियों को उनके बैंक खाता में आवास निर्माण के क्रम में निधार्रित स्तर पे तीन क़िस्त पहला क़िस्त स्वीकृति के वक्त 50 हजार, दूसरा क़िस्त पीलिंथ स्तर के बाद 40 हजार, तीसरा क़िस्त छत ढ़लाई के बाद 30 हजार दिया जाएगा। आवास निर्माण नियमानुसार 25वर्ग मीटर क्षेत्र फल के दायरे में किया जाएगा । जिसमें आवासीय कमरा व रसोई घर का निर्माण करना आवश्यक है। आवास भूकम्परोधी व आपदारोधी होगा। आवास निर्माण के अतिरिक्त शौचालय निर्माण भी किया जायेगा। अगर शौचालय निर्माण के लिए राशि प्राप्त नही किया गया है तो लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान/मनरेगा से 12 हजार रुपया प्रोत्साहन के रूप में दिया जायेगा।आवास निर्माण के क्रम में जॉब कार्ड धारियों को 90 दिनों का मानव दिवस के अकुशल मजदूरी भी उपलब्ध कराई जायेगी।आवास निर्माण लाभार्थियों को 12 महीनों के अंदर करना होता हैं।

      साथ ही मौके पर अंचलाधिकारी कुमार बिमल प्रकाश ने लाभार्थियों से कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में मिलने वाली राशि का आप सही उपयोग कर एक अच्छा घर का निर्माण करें। योजना पूरी तरह प्रदर्शित हैं। अगर फ़िर भी कोई आपलोग को परेशान करता है तो इसकी सूचना तत्काल प्रखंड विकास पदाधिकारी को दे। योजना से सम्बंधित हर जगह चिन्हित स्थानों पे प्रखंड स्तर से लेकर जिला स्तर तक शिकायत दर्ज करने को लेकर मोबाइल नॉ लिखा गया है।

      कार्यक्रम में वरीय प्रभारी पदाधिकारी कपिल कुमार, प्रखंड प्रमुख अंतर देवी, सहित नगरनौसा प्रखंड के सभी पदाधिकारी मौजूद थे।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!