अन्य
    Wednesday, April 24, 2024
    अन्य

      पेड़ों को राखी बांधकर लेंगे सुरक्षा और पर्यावरण बचाने का संकल्प

      “जिस तरह हमलोग रक्षाबंधन के दिन बहन की रक्षा-सुरक्षा का संकल्प लेते हैं। उसी तरह वृक्षों की सुरक्षा का संकल्प लेना है।”

      नालंदा (संवाददाता)। सात अगस्त को वृक्ष रक्षा दिवस और नौ अगस्त को बिहार पृथ्वी दिवस पर 11 सूत्री संकल्प कार्यक्रम का आयोजन पर्यावरण एवं वन विभाग के द्वारा किया गया है। कार्यक्रमों की तैयारी जोर शोर से की जा रही है।

      polution1सोमवार को रक्षाबंधन के मौके पर राजगीर के ऐतिहासिक वेणुवन में सुबह मुख्य कार्यक्रम का आयेजन किया जायेगा। इसी प्रकार नौ अगस्त को बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर जिले के सभी सरकारी और गैरसरकारी स्कूल-कालेजों में पर्यावरण रक्षा का संकल्प लिया जायेगा। जिला पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक समेत कई पदाधिकारी शामिल होंगे।

      डीएफओ डा. नेशामणि के ने शनिवार को यह जानकारी देते हुये बताया कि रक्षाबंधन को वृक्ष रक्षा दिवस के रूप में मनाया जायेगा। उस दिन राजगीर के वेणुवन में मुख्य समारोह का आयोजन किया जायेगा। इस समारोह में राजगीर के एसडीओ और डीएसपी शामिल होंगे। इसके अलावे बिहारशरीफ के सुभाष पार्क और हिलसा के अनुमंडलीय कोर्ट में समारोह का आयोजन किया जायेगा।

      इस मौके पर उपस्थित लोगों के द्वारा वृक्षों को राखी बांधने और पेड़ों की सुरक्षा करने  का संकल्प लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिस तरह हमलोग रक्षाबंधन के दिन बहन की रक्षा-सुरक्षा का संकल्प लेते हैं। उसी तरह वृक्षों की सुरक्षा का संकल्प लेना है। इस कार्यक्रम में सभी लोग वेहिचक शामिल हो सकते हैं।

      डा. नेशामणि के ने बताया कि नालंदा जिले के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में नौ अगस्त को बिहार पृथ्वी दिवस के मौके पर  वृक्ष लगाने, वृक्ष बचाने और पर्यावरण की रक्षा का संकल्प शिक्षकों और छात्र-छात्राओं के द्वारा लिया जायेगा।

      मुख्य समारोह बिहारशरीफ के पहड़पुरा में आयेजित किया जायेगा। इस समारोह में जिलाधिकारी डा. त्याग राजन एसएम समेत अनेक पदाधिकारी शामिल होंगे।

      उन्होंने बताया कि सरकारी स्कूलों में संकल्प दिलाने की व्यवस्था का दायित्व जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया गया है। जिले के करीब ढ़ाई हजार से अधिक स्कूलों में प्रार्थना के समय यह संकल्प दिलाया जायेगा।

      वहीं प्राइवेट स्कूलों में प्रयावरण एवं वन विभाग के वनपाल के द्वारा संकल्प की परची पहुंचाई जा रही है।  सभी छात्र –छात्राएं 11 सूत्री संकल्प लेंगे।

      उन्होंने बताया कि पर्यावरण संतुलन के लिए, पेंड़ लगाने के लिए, तालाब, नदी, सरोवर, ताल-तलैया को प्रदूषण से बचाने के लिए, जल-बिजली का दुरूपयोग नहीं करने के लिए, पालिथिन का उपयोग बंद करने, कागज का उपयोग कम से कम करने जैसे 11 सूत्री संकल्प दिलाये जायेंगे।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!