अन्य
    Friday, March 29, 2024
    अन्य

      पीएम मोदी के सामने बोले नीतिशः देश में तनाव का महौल

      पटना (जयप्रकाश नवीन)। मोतिहारी के गांधी मैदान में चंपारण सत्याग्रह शताब्दी वर्ष के समापन समारोह के दौरान एक तरफ पीएम ने सीएम नीतीश कुमार की तारीफ में कशीदे पढ़े तो दूसरी तरफ सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि देश में तनाव का महौल है। सभी धर्मों का सम्मान करना चाहिए। तनाव और विरोध के बीच देश का विकास संभव नहीं है। देश को आज गांधी जी के आदर्शों पर चलने की जरूरत है ।

      पश्चिम चंपारण के मोतिहारी में सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह के समापन समारोह के मुख्य आयोजन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले महात्मा गांधी अमर रहे का नारा लगाते हुए लोगों को भोजपुरी में प्रणाम किया ।Nitish kumar addressed centenary of champaran satyagraha 3

      उन्होंने देशभर से आए हुए स्वच्छाग्राहियों को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश की पहले तो तारीफ की फिर उनके कार्यों की सराहना की।

      पीएम मोदी ने कहा कि बिहार हमेशा से नेतृत्व करते रहा है। इसी चंपारण से अंग्रेजों को उखाड़ फेंकने का संकल्प गाँधी जी ने लिया था। जब लोकतंत्र खतरे में पड़ा तब बिहार के जयप्रकाश नारायण ने देश को नेतृत्व दिया। आज स्वच्छता के मामले में बिहार के लोगों ने अपनी नेतृत्व क्षमता का प्रदर्शन किया है।

      पीएम ने कहा कि बिहार ने एक सप्ताह में साढ़े आठ लाख शौचालय का निर्माण करवाकर एक रिकार्ड बनाया है।

      पीएम ने कहा कि स्वच्छाग्रह अभियान ने लोगों के जीवन को एक नई दिशा दी है। चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह का समापन नहीं बल्कि एक आगाज है।

      उन्होंने कहा कि एक समय गांधी जी चंपारण आए थें आज देशभर के स्वच्छाग्रही के बुलावे पर हम आएँ हैं । देश में साढ़े छह लाख स्वच्छता चैपिंयन बनाए जाएंगे ।

      Nitish kumar addressed centenary of champaran satyagraha 1उन्होंने सीएम की तारीफ करते हुए कहा कि नीतीश जी ने जो अभियान चलाया है, उसके लिए बधाई देता हूँ । बिहार के विकास के साथ वे उनके साथ है।

      इससे पहले सीएम नीतीश कुमार ने समापन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि देश में तनाव का महौल है। एक समुदाय विशेष के बीच डर बना हुआ है। गांधी जी ने सभी धर्मों का आदर- सम्मान करने की बात कही थी। तनाव और विरोध के बीच देश का विकास संभव नहीं है। तनाव और टकराव से देश आगे नहीं बढ़ सकता है।गांधी जी के विचारों से ही देश बदल सकता है।

      सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार ओडिएफ के लिए प्रतिबद्ध है।स्वच्छता के लिए सबको समर्पित होना पड़ेगा ।90 प्रतिशत बीमारियाँ स्वच्छता से ही दूर होती है।

      इस समापन समारोह को बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी, कृषि मंत्री राधामोहन सिंह सहित कई नेताओं ने संबोधित किया।

      पीएम मोदी ने कई रेल परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन भी किया तथा देशभर से आए स्वच्छाग्रहियों को उत्कृष्ट योगदान के लिए पुरस्कृत भी किया। देश भर से लगभग 20 हजार स्वच्छाग्रह इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!