अन्य
    Thursday, April 25, 2024
    अन्य

      पीएम ने फिलीपींस में वैज्ञानिक अरविंद से धान की पैदावार को लेकर की लंबी चर्चा

      शेखपुरा (अरुण साथी)। शेखपुरा जिला के बरबीघा प्रखंड अंतर्गत सोभानपुर गांव निवासी सीनियर साइंटिस्ट अरविंद सिंह से फिलीपींस के मनीला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लंबी बातचीत की। इस बातचीत में प्रधानमंत्री ने भारत में धान की पैदावार बढ़ाने तथा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में धान की पैदावार को लेकर बेहद चर्चा की।

      फिलिपिंस में है सीनियर वैज्ञानिक

      बरबीघा के रामानंद सिंह के पुत्र अरविंद सिंह फिलीपिंस के इंटरनेशनल राइस रिसर्च इंस्टिट्यूट में 8 साल से सीनियर साइंटिस्ट हैं तथा धान की पैदावार बढ़ाने को लेकर लगातार रिसर्च कर रहे हैं।

      अरविंद सिंह की पढ़ाई लिखाई शुरुआती गांव में हुई उसके बाद जमालपुर के बरियारपुर गांव में आवासीय रहकर पढ़ाई की। फिर सैनिक स्कूल रीवा चले गए वहां से पढ़ाई खत्म कर मध्यप्रदेश में कृषि स्नातक हुए और रायपुर में इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के रूप में नियुक्त हुए।

      बाद में अरविंद सिंह शोध करने के लिए फिलीपींस चले गए, जहां वरिष्ठ वैज्ञानिक के रूप में धान की पैदावार बढ़ाने को लेकर लगातार कार्य कर रहे हैं।

      मिले हैं कई अवार्ड

      अरविंद सिंह को कृषि क्षेत्र में अनुसंधान करने को लेकर कई अवार्ड मिले हैं जिसमें रफ़ी अहमद किदवई पुरस्कार प्रधानमंत्री के हाथों 2014 में पटना में दिया गया। यह अवार्ड विदेश में रहकर देश की सेवा और उत्कृष्ट कार्य के लिए दी जाती है।

      साथ ही कई पुरस्कार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अरविंद सिंह को दी गई है जिसमें नेपाल सरकार के द्वारा भी विशिष्ट पुरस्कार दिए गए हैं।

      गांव में ही रहते हैं पिताजी

       साधारण किसान के यहां जन्मे वैज्ञानिक अरविंद सिंह के पिताजी रामनंदन सिंह गांव में रहकर खेती ही करते हैं। गांव के साधारण किसान के पुत्र अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त करने पर बरबीघा सहित अन्य क्षेत्रों में हर्ष और गौरव भी देखा जा रहा है।

      खासकर बरबीघा के क्षेत्र में इस को लेकर काफी चर्चा की जा रही है। इस पर खुशी व्यक्त करते हुए ग्रामीण अरुण कुमार सिंह, मनीष कुमार, मनोज कुमार सहित अन्य ने इसे भारत के लिए एक गौरव पूर्ण क्षण बताया।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!