अन्य
    Friday, March 29, 2024
    अन्य

      पिछले साल से यूं बेहतर आया बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट

      “इस साल बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट के टॉपर्स ने पिछले साल के टॉपर्स की तुलना में अच्छा स्कोर किया है…..”

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज। Bihar Boart 12th Results 2019 का इंतजार खत्म हो गया है और 12वीं के साइंस, कॉमर्स और आर्ट संकाय के नतीजे जारी हो गए हैं। रिजल्ट घोषित होने के बाद छात्र बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

      12वीं के यह परीक्षा परिणाम राज्य शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आर के महाजन और बोर्ड के चेयरमेन आनंद किशोर सयुंक्त रूप से पटना में घोषित किए।

      राज्य में 12वीं की परीक्षाएं 6 फरवरी से 16 फरवरी के बीच आयोजित की गई थी। इसमें करीब 13.15 लाख विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। इस साल 12वीं में कुल 10 लाख 19 हजार 795 छात्र-छात्राएं उत्तीर्ण हुए और इस साल का कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 79.76 प्रतिशत रहा है।

      विज्ञान संकाय में 5,35,110 छात्र उत्तीर्ण हुए हैं और उनका पास होने का प्रतिशत 81% है। वहीं कला संकाय में 4,25,550 छात्र पास हुए हैं, उनका पास होने का प्रतिशत 76.53% रहा। कॉमर्स संकाय में 93% स्टूडेंट्स पास हुए हैं।

      इस साल साइंस टॉपर्स नालंदा के रोहिणी प्रसाद और पवन कुमार ने 94.6 प्रतिशत अंक हासिल किए। सेंट टेरेसा गर्ल्स हाई स्कूल, बेतिया की रोहिणी रानी और गया कॉलेज के मनीष कुमार ने 92.6 प्रतिशत और 463 अंक हासिल किए।

      एसबीआर कॉलेज, बरबीघा शेखपुरा के सत्यम कुमार ने 472 अंक और 94.4% अंक हासिल किए। कॉमर्स कॉलेज, पटना के सोनू कुमार ने 470 अंक यानी 94 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। जो उम्मीदवार अपने स्कोर से संतुष्ट नहीं हैं, वे 3 से 12 अप्रैल के बीच स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

      बोर्ड द्वारा पिछले दिनों जारी किए गए एक बयान के अनुसार परीक्ष खत्म होने के बाद 2 मार्च से ही कॉपी चेक करने का काम शुरू कर दिया गया था।

      एक महीने के भीतर ही बोर्ड नतीजे जारी कर रहा है। यह पहला मौका है जब बिहार बोर्ड के रिजल्ट मार्च में घोषित किए जा रहे हैं। पिछले साल 12वीं के परीक्षा परिणाम 6 जून को घोषित किए गए थे।

      रिजल्ट बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in और bsebssresult.com के साथ ही http://bihar12.jagranjosh.com पर भी पर देखा जा सकता है।

      पिछले साल एनईईटी की टॉपर कल्पना कुमारी ने साइंस में 434 नंबर के साथ बिहार टॉप किया था। कामर्स में निधि सिन्हा ने 434 नंबरों के साथ टॉप किया था, जबकि कुसुम कुमारी ने 424 अंकों के साथ कला संकाय में बाजी मारी थी।

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!