अन्य
    Friday, April 19, 2024
    अन्य

      पावापुरी मोड़ पर कुशल युवा केंद्र परम्परा फॉउंडेशन का उद्घाटन

      pawapuri 1गिरियक (नालन्दा)। पावापुरी एवं गिरियक के युवा एवं युवतियों को अब तकनीकी ज्ञान के लिए दूर जाना नहीं पड़ेगा। इस आशय की पुष्टि करते हुए  पावापुरी मोड़ पर कुशल युवा केंद्र परम्परा फॉउंडेशन का उद्घाटन किया गया।

      इस कार्यक्रम की अंतर्गत राज्य सरकार के मुख्य मंत्री नीतीश कुमार के सात निश्चय कार्यक्रम को सफल बनाने को लेकर बेरोजगार युवा एवं युवतियों को तकनीकी ज्ञान की जानकारी दी जाएगी।

      केंद्र एवं लैब का उघाटन मुख्य अतिथि फॉउंडर के सचिव अशोक कुमार सिंह ने फीता काटकर किया। इसके बाद कार्यक्रम का आइजन दीप प्रज्वॉलित कर किया गया।

      इस दौरान श्री अशोक ने उपस्थित छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि समाज का असली ऊर्जा युवाओं निहित होता है। जब तक इन्हें मौका समाजहित एवं राज्यहित में नही दिया जाएगा तक प्रदेश विकास के रास्ते पर राज्यहित में नहीं होगा।

      उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार अपने फोरमुले के तहत राज्य में 100 फीसदी रोजगार स्थापित कर युवाओं को नही जिंदा जायगा। आज इसी उद्देश्य से सरकार के सात निश्चय कार्यक्रम का चलाया गया है। यहां युवाओं को कंप्यूटर, के अलावा अन्य कई प्रकार तकनीकी शिक्षा एवं ज्ञान दिया जाएगा। श्री कुमार ने कहा सरकार युवाओं को दक्ष बनाकर बिहार को मजबूती प्रदान करने का सराहनीय कार्य कर रही है।

      इस अवसर उपस्थित बिहार के प्रशिद्ध गायक एवं अभिनेता सुमित बाबा ने बिहार सरकार के कार्यों की जमकर तारीफ की। उन्हींने कहा कि अब मुझे महसूस हो रहा है कि बिहार का विकास निश्चित रूप से संभव है।

      इस मैके पर प्रोग्राम कॉर्डिनेटर सन्नी कुशवाहा ने कहा कि तकनीकी ज्ञान के बिना आदमी का महत्व अधूरा है। कार्यक्रम के संचालन कर रहे प्रोजेक्ट हेड संजय कुमार ने बताया कि इस केंद्र में कुल 120 सीट है जिसमें अबतक 40 छात्र छात्राओं का नामंकन किया जा चुका है। इस केन्द्र मे युवाओं को कुल 240 घण्टे ट्रेनिंग का प्रशिक्षण लेना होगा। इसके बाद ही वे परीक्षा में शामिल होने के बाद पास करने पर प्रमाण पत्र दिया जायेगा। साथ ही प्रशिक्षण प्राप्त पास हुए छात्रों को ही क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा। जिससे वे आगे की शिक्षा जारी रखने में मदद मिलेगी।

      इस मौके पर डिस्ट्रिक कॉऑर्डिनेटर अमीत कुमार, प्रोजेक्ट डायरेक्टर राजीव सिंह, आई टी प्रबन्धक शशांक कुमार ने भी अपना विचार व्यक्त कर इससे संबंधित जानकारियां दिए।

      इस मौके अनेकों बृद्धि जीवी एवं गण्य मान्य लोगों के साथ काफी संख्या में छात्र एवं छत्राएँ माजूद थे। इस अवसर पर पुस्तक का भी विमोचन किया गया।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!