अन्य
    Thursday, April 25, 2024
    अन्य

      पारा विधिक स्वयं सेवकों की बहाली में महिलाओं को प्राथमिकता

      ” इंटर उर्तीर्ण योग्यताधारी कर सकते हैं आवेदन,  03 अगस्त होगी आवेदन की अंतिम तिथि, रजिस्ट्री डाक से भेजा जाना है आवेदन”

      हिलसा (चन्द्रकांत) । हिलसा क्षेत्र में कानून के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए पारा विधिक स्वयं सेवकों (पीएलवी) की बहाली की जाएगी। इस आशय की जानकारी अनुमंडलीय विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव सह अनुमंडल न्यायिक दंडाधिकारी देवेश कुमार ने दी।

      उन्होंने बताया कि कानून की जानकारी के आभाव में पीड़ित पक्ष को सुलभ व सस्ता न्याय नहीं मिल पाता है। इसके लिए पारा विधिक स्वयं सेवकों की बहाली का निर्णय लिया गया। स्वयं सेवक अपने-अपने क्षेत्र में विधिक जागरुकता, विधिक सहायता के लिए पीड़ितों एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकार के बीच सेतु का काम करेंगे। वैसे लोग पारा विधिक स्वयं सेवक के आवेदन कर सकते हैं जो इंटर उत्तीर्ण हों।

      सेवा निवृत सराकरी शिक्षक, वरिष्ठ नागरिक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, डॉक्टर, छात्र, गैर सरकारी संगठन एवं क्लब के सदस्य, स्वयं सहायता समूह, मैत्री समूह, जीविका से जुड़े सदस्यों के अलावा स्वयं सेवा में रुचि रखने वाले लोग भी आवेदन कर सकते हैं। इसमें से महिला आवेदिका को प्राथमिकता दी जाएगी। अधिवक्ता को छोड़कार  पूर्व में चयनित पारा विधिक स्वयं सेवक भी आवेदन कर सकते हैं।

      अनुमंडल न्यायिक दंडाधिकारी ने बताया कि कोई भी व्यक्ति विहित प्रपत्र भरकर कागजात के साथ अपना आवेदन सचिव, अनुमंडलीय विधिक सेवा प्राधिकार, हिलसा के नाम से रजिस्टर्ड डाक के माध्यम से भेज सकते हैं। कार्यालय में आगामी तीन अगस्त तक प्राप्त आवेदन ही मान्य होगा। उन्होंने बताया कि आवेदन का प्रारुप नालंदा के ईकोर्ट बेबसाईट पर से डाउन लोड किया जा सकता है।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!