अन्य
    Friday, March 29, 2024
    अन्य

      पटना से बिहार शरीफ के बीच रिंग बस सेवा का शुभारंभ

      बिहारशरीफ (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। राजधानी पटना से निकटवर्ती शहरों को रिंग बस सेवा के माध्यम से जोड़ने हेतु बिहार राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा पटना से बिहार शरीफ के बीच रिंग बस सेवा का आज शुभारंभ किया गया।

      टाउन हॉल बिहार शरीफ में आयोजित समारोह में राज्य के परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने स्थानीय सांसद, विधायकगण विधान पार्षदगण, मेयर, उप मेयर की उपस्थिति में पटना एवं बिहार शरीफ के बीच रिंग बस सेवा तथा बिहार शरीफ शहर के लिए नगर बस सेवा का शुभारंभ हरी झंडी दिखाकर किया।

      biharsarif ring bas sewa 2पटना के गांधी मैदान से बिहार शरीफ रूट संख्या- 777 (बख्तियारपुर फोर लेन-हरनौत) में प्रातः 6:00 बजे से रात्रि 7:00 बजे तक प्रत्येक 30 मिनट पर दोनों तरफ से बसों का परिचालन किया जाएगा।

      इस मार्ग पर कुल 12 बसें संचालित की जायेंगी। इस मार्ग के लिए न्यूनतम ₹21 से अधिकतम ₹70 का किराया निर्धारित किया गया है नगर बस सेवा के तहत राजगीर मोड़ से सोहसराय मार्ग पर प्रातः 6:00 बजे से रात्रि 9:00 बजे तक बसों का परिचालन किया जाएगा। इस मार्ग पर न्यूनतम ₹5 से अधिकतम ₹8 तक किराया निर्धारित किया गया है।

      टाउन हॉल में आयोजित समारोह में अपने संबोधन में परिवहन मंत्री ने कहा कि परिवहन विभाग राज्य के अधिक से अधिक मार्गों पर आधुनिक बसों का परिचालन कराने हेतु लगातार कार्रवाई कर रहा है। जिला के जनप्रतिनिधिगण की मांग पर उन्होंने इनमें से दो बसों का परिचालन चंडी-नूरसराय मार्ग से कराने की घोषणा की।

      उन्होंने कहा कि बिहार शरीफ के बस डिपो को स्मार्ट सिटी के अनुरूप विकसित करने हेतु कार्रवाई की जा रही है।

      मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा करने एवं दूरस्थ आबादी को प्रखंड मुख्यालयों से जोड़ने के उद्देश्य से 10 सीट तक के वाहनों के क्रय पर राज्य सरकार द्वारा अधिकतम एक लाख तक का अनुदान दिया जा रहा है।

      biharsarif ring bas sewa 1

      इस योजना के तहत नालंदा जिला में 800 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। द्वितीय चरण के तहत 31 दिसंबर तक लाभुक आवेदन कर सकते हैं। अब तक जिला के 353 लाभार्थियों को वाहन क्रय हेतु स्वीकृति पत्र दिया जा चुका है।

      स्वीकृति प्राप्त लाभुक अपनी पसंद का वाहन क्रय कर रहे हैं। लाभुकों के बीच वाहन क्रय के उपरांत अनुदान वितरण हेतु जिला के सभी प्रखंडों को 3.76 करोड़ का आवंटन दिया जा चुका है। आज के समारोह में जिला के कुछ लाभुकों द्वारा क्रय किए गए वाहन का वितरण भी किया गया।

      इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने अपने संबोधन में परिवहन विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की।

      परिवहन सचिव संजय अग्रवाल ने कहा कि विभाग द्वारा राजगीर एवं नालंदा सहित अन्य प्रखंडों को भी बस सेवा प्रदान करने हेतु कार्रवाई की जा रही है।

      उन्होंने सड़क सुरक्षा पर विशेष जोर देते हुए कहा कि दोपहिया चलाने वाले लोगों को अपने परिवार एवं बच्चों के लिए हेलमेट का उपयोग करना चाहिए ना कि फाइन से बचने के उद्देश्य से। जनवरी माह से सभी जिलों में हेलमेट के उपयोग को सख्ती से लागू कराया जाएगा।

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!