अन्य
    Friday, April 26, 2024
    अन्य

      पटना डीआईजी के आदेश की थानेदारों ने यूं निकाली हवा

      पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क)। लॉ एंड ऑर्डर को लेकर पटना डीआईजी के फरमान को थानेदार हवा में उड़ा दे रहे हैं। सेंट्रल रेंज के डीआईजी ने पुलिस सिस्टम में सुधार को लेकर कई आदेश जारी किए थे। लेकिन उन आदेशों की हवा निकल गई है। पटना डीआईजी के कई आदेश पूरी तरह से फेल साबित हुए हैं।

      कुछ समय पहले डीआईजी ने सभी थानों में पीआरओ सिस्टम लागू किया था। दरअसल डीआईजी की तरफ से हर थाने में एक रिस्पांस ऑफिसर के तैनाती का  आदेश दिया गया था।thanedar 1

      पीआरओ को जिम्मा दिया गया था कि वह थाने आने वाले हर शख्स के साथ बात करेगा और उनकी परेशानी को सुनेगा और जरूरत पड़ने पर उसके आवेदन को भी लिखेगा।

      पीआरओ लगातार 24 घंटे काम करेगा। इसके जिम्मे हर आने वाले शख्स की  समस्या को जानना और उसे संबंधित अधिकारी तक पहुंचाना था। लेकिन कुछ ही महीनों के बाद पटना रेंज में पीआरओ सिस्टम फेल कर गया।

      ऐसे ही  डीआईजी ने हर थानों की ग्रेडिंग सिस्टम को लागू किया था। लेकिन वह सिस्टम भी पूरी तरह से फेल साबित हुआ।

      पटना डीआईजी ने हर महीने थानों की ग्रेडिंग करने का निर्णय लिया था, बाद में इसका अंतराल 3 महीने कर दिया गया। शुरुआत में इस सिस्टम को फॉलो किया गया। कई थानों के कामकाज और कार्रवाई के आधार पर उन्हें ग्रेड दिया गया था।

      डीआईजी के इस आदेश के बाद राजधानी के थानों में हड़कंप मच गया था। शुरुआत में कार्रवाई भी हुई थी और बेहतर काम करने वाले थानेदारों को डीआईजी ने पुरस्कृत भी किया था। साथ ही फेल साबित होने वाले थानेदारों पर कार्रवाई भी हुई थी।

      ग्रेडिंग सिस्टम के आधार पर सिर्फ एक बार कार्रवाई और पुरस्कार मिला। उसके बाद यह सिस्टम भी फेल कर गया।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!