अन्य
    Saturday, April 20, 2024
    अन्य

      निर्मल नालंदा अभियान को गति देने को पुनः बहाल होंगे 96 स्वच्छताग्राही

      “स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत अस्थाई रूप से विशेष प्रोजेक्ट के तहत बिहारशरीफ प्रखंड में40,आस्थावा में 44 व कतरीसराय में 12 स्वच्छता ग्राही का चयन किया जाना है।”

      बिहारशरीफ (राजीव रंजन)। निर्मल नालंदा अभियान को गति देने के लिए जिला के शेष बचे 3 प्रखंड में 96 स्वच्छता ग्राहियों की नियुक्ति की जाएगी।

      प्रखंड क्षेत्र के गैर सरकारी कर्मी ,आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, वाटर लाइन मैन, पंप ऑपरेटर ,चौकीदार, सफाई कर्मी ,नेहरू युवा केंद्र ,राष्ट्रीय सेवा योजना, नागरिक सुरक्षा आदि से जुड़े पुरुष एवं महिला जो स्वेच्छा से स्वच्छता जैसे सामाजिक कार्यों में रुचि ले कर कार्य करने में तत्पर हों वे इस कार्य के लिये आवेदन दे सकते है ।

      कोई फेडरेशन या स्वयं सहायता समूह तथा समुदाय आधारित संस्थाएं भी इस कार्य के लिए योग्य होंगे। 20 से 35 आयु वर्ग के उम्मीदवार जिनकी योग्यता कम से कम मैट्रिक हो और वे उसी प्रखंड के वासी हो उनका चयन स्वच्छता ग्राही के रूप में किया जाएगा।

      स्वच्छता ग्राही को प्रतिदिन 200 रु एवम तीन महीने के कार्य के परिणाम के आधार पर एकमुश्त 25 हजार रुपये दिये जायेंगे। इच्छुक उम्मीदवार 01 से 03 नवम्बर के बीच संबंधित प्रखंड मुख्यालय में अपना आवेदन जमा कर सकते हैं।

      स्वच्छता ग्राहियों का कार्य होगा कि वह पंचायत को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए जागरूकता कार्य एवं व्यक्ति से व्यक्ति संपर्क स्थापित करेंगे एवं शौचालय निर्माण में लोगों को सहयोग देंगे ।

      उम्मीदवारों का साक्षात्कार 04से 06 नवम्बर को संबंधित प्रखण्ड मुख्यालय में ही होगा। अधिक जानकारी जिला के वेबसाइट एवं जिला ग्रामीण विकास अभिकरण जिला या प्रखण्ड वॉर रूम से भी प्राप्त की जा सकती है। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत स्वच्छता ग्राहियों के सहयोग से निर्मल नालंदा अभियान को और गति मिलेगी।

      जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एस एम ने कहा है कि स्वच्छता ग्राहियों के इस महत्वपूर्ण अभियान में शामिल होने से जिला को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिये चल रहे अभियान को समय पर सफलतापूर्वक पूरा किया जा सकेगा।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!