अन्य
    Thursday, April 25, 2024
    अन्य

      नालंदा विश्वविद्यालय ने जापान के कानाज़ावा विश्वविद्यालय के बीच समझौता

      नालंदा ( राम विलास )। नालंदा विश्वविद्यालय ने अकादमिक सहयोग के लिए जापान के कानाज़ावा विश्वविद्यालय के साथ पंचवर्षीय समझौता किया है । कानाज़ावा विश्वविद्यालय के भारतीय बौद्ध, कला  तथा तुलनात्मक अध्ययन विभाग के प्रोफेसर मोरी मासाहिदे ने अपने विश्वविद्यालय के कुलपति के हस्ताक्षर-युक्त समझौता पेपर को प्रस्तुत किया , जिस पर नालंदा विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति प्रो. पंकज एन मोहन ने हस्ताक्षर किया ।

      पांच वर्षीय इस समझौता के अनुसार दोनों विश्वविद्यालय ने निम्नलिखित गतिविधियों में सहयोग करने का निर्णय लिया है ।
      संकाय और शोध सदस्यों का आदान प्रदान, छात्रों का आदान प्रदान , शैक्षणिक सामग्रियों, प्रकाशनों और सूचनाओं का आदान प्रदान, संयुक्त अनुसंधान परियोजनाओं और संगोष्ठी के संगठन पर सहमति और दोनों विवि के बीच अकादमिक आदान-प्रदान के विकास में योगदान करने वाली अन्य योजनाओ पर सहमति बनी है ।

      इस अवसर पर नालंदा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. पंकज एन मोहन ने कहा “भारत और जापान दो प्राचीन सभ्यतायें  हैं , जो पारस्परिक समन्वय और सद्भाव के सूत्र से बंधे हैं।” नालंदा ने इन दोनों महान राष्ट्रों को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। चूंकि नालंदा विश्वविद्यालय  अंतर-एशियाई संबंधों के आधार पर खड़ी संस्था है । हमारे लिए जापान के एक अग्रणी  विश्वविद्यालय के साथ हुए समझौते का खास महत्व है।

      जापानी प्रो. मोरी मासाहिदे ने अपने संक्षिप्त भाषण में कहा, “कानाज़ावा विश्वविद्यालय को जापान सरकार से ‘सुपर ग्लोबल यूनिवर्सिटी ‘ का दर्जा प्राप्त है। उन्होंने कहा कि इस समझौते से दोनों विश्वविद्यालयों के साथ एक स्थायी भागीदारी का मार्ग प्रशस्त हो रहा है ।” उनके साथ विश्वविद्यालय के इंटरनेशनल एक्सचेंज एडवाइजर होकूरिकु , जापान-इंडिया क्लब की प्रमुख सुश्री मक़सूदा शिओतानि भी इस कार्यक्रम में शामिल हुईं ।

      नालंदा विश्वविद्यालय के कार्यकारी रजिस्ट्रार के चन्द्रमूर्ति ने कहा हमें ख़ुशी है कि हम एक ऐसे विश्वविद्यालय के साथ जुड़े हैं, जो  जापान के अग्रणी विश्वविद्यालों में शामिल है। दोनों विश्वविद्यालय आने वाले समय में संयुक्त प्रोग्राम भी कर सकते हैं। यह समझौता पांच साल तक प्रभावी रहेगा।

      कानाज़ावा विश्वविद्यालय कनाज़ावा, इशिकावा प्रीफेक्चर की राजधानी में है। इसके दो मुख्य परिसर हैं एग काकुमा और दूसरा टैकरामाची। वहां से स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्री प्रदान किया जाता है। उस विश्वविद्यालय में तीन कॉलेज और 16 स्कूल शामिल हैं । विश्वविद्यालय में करीब 11 हजार छात्र हैं, जिनमें 350  अंतरराष्ट्रीय छात्र शामिल हैं।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!