अन्य
    Wednesday, April 17, 2024
    अन्य

      नालंदा के गिरियक प्रखंड का पुरैना पंचायत हुआ खुला शौच मुक्त !

      गिरियक,नालन्दा (संवाददाता)।  खुले में शौच से मुक्त गिरियक के पुरैनी पंचायत को गुरुवार को घोषित कर दिया गया। गिरियक के 12 वार्ड वाला पुरानी पंचायत को गुरुवार को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया। इस दौरान पुरैनी पंचायत के लोगों को लोहिया स्वच्छ योजना के तहत घर घर शौचालय बना दिया गया। इसको लेकर मध्य विद्द्यालय घोड़ा कटोरा में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन जिलाधिकारी डॉ त्याग राजन एस एम दीप प्रज्वॉलित कर किया। वहीं उत्क्रमित मध्य विद्द्यालय पोखरपुर के छात्राओं ने स्वागत गान गाया।

      giriyakइस मौके पर डीएम ने लोगों को संबिधित करते हुए कहा कि आज मुझे पुरैनी पंचायत को खुले में शौच से मुक्त की घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है। हम आशा करते हैं कि इसी तर्ज पर गिरियक प्रखंड के शेष सभी पंचायत भी बहुत जल्द खुले में शौच से मुक्त होंगे।

      उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि खुले में शौच से कई प्रकार की बीमारियां होती है इस लिए खुले में शौच नहीं जाना चाहिए। डीएम ने बताया कि बिहार सरकार द्वारा शौचालय निर्माण करने के लिए सरकारी सहायता दी जा रही है। इसलिए लोगों को चाहिए कि इसका लाभ उठाकर अपने अपने घरों में जल्द से जल्द शौचालय का निर्माण करा लें। साथ किसी भी कीमत शौच करने के लिए शौचालय का उपयोग करें। ऐसा नहीं कि शौचालय बन जाने के बाद भी शौच जाने के लिए खुले में शौच का उपयोग करें। यह अच्छी बात नहीं है। पैसा सम्मान और इज़्ज़त नहीं देता है। खुले में शौच नहीं जाएंगे इससे आपके परिवार की इज्जत बढ़ेगी और आपका सम्मान भी ऊंचा होगा। सरकार की सात निश्चय का लाभ उसी पंचायत को मिलेगा जो पंचायत खुले में शौच से मुक्त होगा। आपके गांव में घर घर बिजली, पानी पहुंचे तभी आप विकास करेंगे और सम्मान प्राप्त करेंगे। आप लोगों मालूम होना चाहिए कि नालन्दा जिला को प्रधान मंत्री द्वारा सम्मान मिला है। यह आपलोगों के लिए भी गौरव की बात है।

      इस अवसर पर एस डी एम ज्योति लाल नाथ सहदेव ने लोगों को बताया कि सरकार द्वारा सहायता इसी लिए दी जा रही है कि लोगों को विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाया जाए। इसलिए लोगों को खुले में शौच जाने से रोकना भी है और इस बात से लोगों को जागरूक भी करना है कि खुले में शौचा जाने से बीमारियां फैलती है। साथ बेटी बहु की इज़्ज़त की बदनामी भी होती है। इस लिए सभी ग्रामीण लोगों को इसके प्रति जागरुक करने का भी काम करें ताकि हमारा गांव,  पंचायत स्वच्छ और खुले में शौच से मुक्त हो जाए।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!