अन्य
    Tuesday, April 23, 2024
    अन्य

      नालंदा एसपी ने किया सीधा संवादः मांगा सहयोग, दिया भरोसा

      ” थाना स्तर पर मीटिंग कर पुलिस और पब्लिक के बीच की खाई को पाटी जा रही है। यह प्रयास सीधे जनता से जुड़ने का है। यह सफल होता है और आमजनों से सहयोग मिलता है तो पुलिस पूर्ण सुरक्षा का भरोसा दे सकती है।”

      हिलसा (चन्द्रकांत)। नालंदा जिले के एसपी कुमार आशीष ने हिलसा के लोगों से सीधा संवाद किया। इस दौरान लोगों से न केवल सहयोग मांगा बल्कि सुरक्षा का भरोसा भी दिया।

      उक्त बातें थाना दिवस के मौके पर शनिवार को हिलसा थाना पहुंचे एसपी  कुमार आशीष ने  व्यक्त किया।

      hilsa police 1 उन्होंने कहा कि आमजन को सुरक्षा देने के लिए पुलिस कटिबद्ध है। लेकिन पुलिस बल की कमी इसमें आड़े आ रही है। आबादी के अनुरुप जितने बल चाहिए उतने नहीं है। इस कमी को आपसी सहयोग से दूर किया जा सकता है। इसके लिए जनता से संवाद करने का निर्णय लिया गया। थानास्तर पर मीटिंग कर पुलिस और पब्लिक के बीच की खाई को पाटी जा रही है। यह प्रयास सीधे जनता से जुड़ने का है। यह सफल होता है और आमजनों से सहयोग मिलता है तो पुलिस पूर्ण सुरक्षा का भरोसा दे सकती है।

      एसपी ने कहा कि समाज के लिए लाईलाज बीमारी कोढ जैसा है। इससे जितने लोग दूर होंगे उतना ही बेहतर समाज निर्माण होगा। उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नशा मुक्त बिहार के सपना को साकार करने का आवाह्न करते हुए सभी तरह के नशा से दूर करने के लिए जनजागरण अभियान चलाने पर बल दिया।

      जब एसपी ने की बचपन के यादों की चर्चा

      hilsa police 2एसपी कुमार आशीष हिलसा में लोगों से सीधे संवाद में अपने बचपन के यादों की चर्चा की। उन्होंने कहा कि स्कूल में पढने के दौरान एक डीएम साहब खेल प्रतियोगिता करवाए थे। उस प्रतियोगिता मैं फर्स्ट आया था। मुझे डीएम साहेब ने सम्मानित किया तो मैं बहुत गौरवान्वित हुआ। ये बातें मैं अपनी बड़ाई के लिए नहीं बल्कि उस माहौल का एहसास कराने को कहा, जिसकी जरुरत आज महसूस की जा रही है।

      एसपी श्री आशीष ने कहा कि अगर कोई पुलिस पदाधिकारी स्कूल में बच्चों से मिलकर प्रोस्ताहित करें तो समाज में एक नया संदेश जाता है। बच्चों के मन में पुलिस के प्रति व्याप्त खौफ जहां खत्म होता है वहीं समाज में एक बेहतर पैठ भी बनती है। उन्होंने अधीनस्थ पुलिस पदाधिकारियों को समय-समय पर स्कूल जाने और बच्चों को प्रोत्साहित करने का निर्देश भी दिए।

      कागज देखें और न्याय करें

      हिलसा में सीधे संवाद के दौरान एसपी कुमार आशीष के समक्ष आठ लोगों ने अपनी-अपनी फरियाद रखी। अधिकांश फरियादियों का मामला जमीन संबंधी था। किसी को कोई हक नहीं दे रहा था तो कोई किसी के जमीन पर जबरन कब्जा जमाए हुए है।

      एसपी ने सभी मामलों को गहराई से छानबीन कर निष्पादित करने की जिम्मेवारी थानाध्यक्ष को दी। साथ ही कहा कि कागज जो कहे वही होना चाहिए ताकि लोगों को लगे न्याय हुआ, अन्याय नहीं।

      …… सर सिपाही जी नहीं दे रहे अटैची की कीमत

      फरियादियों की कतार में बैठे मो. इस्लाम जब फरियाद सुनाई तो एसपी के साथ-साथ वहां मौजूद सभी पुलिस वाले सकते में पड़ गए। इस्लाम ने कहा कि सर हिलसा थाना में शिवनाथ सिंह सिपाही के रुप में तैनात थे, अभी छबिलापुर थाना में तैनात हैं। बच्ची की शादी में अटैची उधार ले गए थे। पांच सौ रुपये बकाया रह गया था। कई बार रुपये मांगा, लेकिन वे रुपये देने के बजाए धमकाते हैं। एसपी ने मामले को गंभीरता से लिया और पुलिस इंसपेक्टर मदन प्रसाद सिंह को जांच कर रिपोर्ट देने को कहा।

      रक्षा बंधन में बहन को भाई दें शौचालयः एसडीओ

      हिलसा के सभी भाई अपनी बहनों को रक्षा बंधन में शौचालय का उपहार दें। उक्त उद्गार शनिवार को स्वच्छता रथ को रवाना करते हुए एसडीओ सृष्टि राज सिन्हा ने व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि रथ गांव-गांव घूम कर लोगों को स्वक्षता के लिए जागरुक करेगा। हर घर में शौचालय बने इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करेगा। साथ ही रक्षा बंधन के दिन हर भाईयों से बहन को उपहार के रुप में शौचालय निर्माण करवाने के लिए प्रेरित करेगा। इस मौके पर बीडीओ डॉ अजय कुमार, रेडक्रॉस सोसाईटी के राजकिशोर प्रसाद, हुमायूंन रशीद नदवी आदि मौजूद थे।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!