अन्य
    Friday, April 19, 2024
    अन्य

      जिलाधिकारी-सह-जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बैंकर्स प्रतिनिधियों को दिए ये निर्देश

      “अगर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के पास से अगर जाँच के दौरान 50000/- से उपर नगद राशि पायी जाती है तो उनसे पूछ-ताछ की जा सकती है….”

      पटना (दीपक कुमार)। जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी कुमार रवि की अध्यक्षता में आज समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में जिला स्तरीय बैंकर्स प्रतिनिधियों के साथ बैठक सम्पन्न हुई।

      * बैठक में जिलाधिकारी ने यह निर्देश दिया कि किसी भी राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता, उम्मीदवार  या उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों के पास 50000/- से ज्यादा रूपया पाया जाता है तो उस राशि की जांच पड़ताल कर आवश्यक कार्रवाई की जायेगी। PATNA DM 1 

      * जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी ने सभी बैंक के प्रतिनिधियों को निर्देश दिया कि उनके बैंक से अगर 10 लाख से उपर की राशि का Transaction होता है और उस पर TDS है तो इसकी सूचना आयकर विभाग को अग्रेतर कार्रवाई हेतु देनी होगी।

      उन्होंने कहा कि अगर जांच के दौरान 10 लाख से उपर की राशि पकड़ी जाती है तो उसे जब्त कर इसकी सूचना आयकर विभाग को दी जाएगी आयकर विभाग द्वारा क्लीयरेंस होने पर राशि लौटाई जा सकती है।

      * अगर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के पास से अगर जाँच के दौरान 50000/- से उपर नगद राशि पायी जाती है तो उनसे पूछ-ताछ की जा सकती है। 

      * जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी बैंक प्रतिनिधियों को निर्देश दिया क चुनाव निर्वाचन कार्य में प्रतिनियुक्त सभी कर्मियों का भुगतान आन-लाईन किया जाना  है, इसके लिए बैंकों के द्वारा कर्मियों का एकाउण्ट नं. एवं आईएफएससी कोड का सत्यापन शीघ्र कर लिया जाय।

      * जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी बैंक प्रतिनिधियों को निर्देश दिया कि 10 लाख से उपर के संदिग्ध बैंक Transaction के संबंध में प्रतिवेदन आयकर विभाग को देंगे तथा अधिक मात्रा में संदिग्ध Transaction होने से इसकी सूचना जिला निर्वाचन पदाधिकारी को देंगे। 

      * जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी बैंक प्रतिनिधियों को निर्देश दिया कि कैश वैन में जितने भी इम्पलाय हैं, उनका पहचान पत्र, प्राधिकृत पत्र एवं करेन्सी चेस्ट/बैंक शाखा से निर्गत किया हुआ पत्र जिसमें रुपये का पूर्ण विवरण हो। यह भी विवरण हो कि कहां-कहां पैसा जाना है, यथा-बैंक में या एटीएम में या करेन्सी चेस्ट में। डक्यूमेंट सहीं नहीं पाये जाने पर कैश वैन को सीज किया जा सकता है। 

      * जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी ने सभी  बैंक प्रतिनिधियों को निर्देश दिया कि वे अपने-अपने बैंक की शाखाओं में मतदाता जागरूकता अभियान तथा स्वीप से संबंधित फलैक्स एवं बैनर लगाएँगे तथा सूचना पट्ट पर आम मतदाताओं को लोक सभा निर्वाचन 2019 में मतदान करने हेतु अनुरोध करेंगे।PATNA DM 2

      * जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी बैंक के प्रतिनिधियों को निर्देश दिया कि सभी उम्मीदवारों के निर्वाचन व्यय के लिए खाता खोलेंगे। उन्हें यह ध्यान रखना होगा की उम्मीदवारों को जरूरत के हिसाब से राशि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।

      * बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी कुमार रवि के साथ वरीय पुलिस अधीक्षक गरिमा मलिक, उप विकास आयुक्त डॉ. आदित्य प्रकाश, नगर पुलिस अधीक्षक मध्य  प्राणतोष कुमार दास, अपर जिला दण्डाधिकारी  कृष्ण कन्हैया प्रसाद सिंह, अग्रणी जिला प्रबंधक डा. संधीर कुमार सहित सभी बैंको के प्रतिनिधि एवं सभी संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!