अन्य
    Tuesday, April 16, 2024
    अन्य

      जांच कमिटि ने सही पाया सिकिदिरी परियोजना में बोल्डर पिचिंग का कार्य

      -मुकेश भारतीय-

      ओरमांझी। सिकिदिरी परियोजना में संवेदक और प्रबंधन के बीच उत्पन्न विवाद के मद्देनजर गठित सात सदस्यीय जांच कमिटि ने आज अध्यक्ष सह ओरमाझी 20 सूत्री अध्यक्ष बालक पाहन के नेतृत्व में प्रथम चरणीय जांच की। समिति ने पाया कि पावर हाउस 2 रेड जोन में व्यापक पैमाने पर बोल्डर पींचिंग का काम हुआ है। यह काम पूर्व परियोजना प्रबंधक वसीरुद्दीन अंसारी के कार्यकाल में संवेदक शेख अनवर द्वारा ही किया गया है। यह काम कितनी राशि का हुआ है, परियोजना प्रबंधन की ओर से कोई मनोनित सदस्य के नहीं पहुंचने के कारण स्पष्ट नहीं हो सका।

      इस बाद की सूचना कमिटि अध्यक्ष की अगुआई में सभी सदस्यों ने परियोजना प्रबंधक अमर कुमार को दी गई और सारे मामले में सहयोग करने के अनुरोध किया। प्रबंधक ने बताया कि कमिटी में शामिल दोनों अभियंता छुट्टी पर हैं और उनके वापस लौटते ही उन्हें कमिटि को हरसंभव सहयोग देगें। उस वक्त कमिटि के अन्य सभी सदस्य  वरिष्ठ पत्रकार मुकेश भारतीय, संवेदक राजकुमार. समाजसेवी शंकर बैठा, सिकंदर बेदिया मौजूद थे।

      इसके पूर्व जब कमिटि ने शामिल परियोजना प्रबंधक के कार्पालक अभियंता सुब्रत कुमार पंडा से बात की तो उन्होंने साफ तौर पर कहा कि उन्हें कमिटि में शामिल होने की मौखिक जानकारी मिली है। वे सरकारी नौकरी करते हैं और जब तक उन्हें प्रबंधक की ओर से लिखित जानकारी नहीं दी जाती है है, तब तक वे इस कमिटि को कोई सहयोग करने में असमर्थ हैं।

      कार्यस्थल के गहन निरीक्षण के बाद कमिटि के अध्यक्ष बालक पाहन ने बताया कि पावर हाउस 2 में बोल्डर पिचिंग का काम हुआ है। प्रबंधन की जानकारी में संवेदक ने काम कराया है। इसे झुठलाया नहीं जा सकता। अनाधिकार प्रवेश वर्जित और कड़ी सुरक्षा परिधि में बिना प्रबंधन की जानकारी में 8-9 महीने तक 40-60 मजदूरों का काम करना संभव नहीं है। संवेदक द्वारा प्रस्तुत कागजातों और जानकारों से बातचीत से साफ स्पष्ट है कि पूर्व परियोजना प्रबंधक वसीरुद्दीन अंसारी के कार्यकाल में ही काम हुए हैं। अब वह काम कितने का हुआ है, यह कोई बोर्ड या अन्य सेक्टर के जानकार अभियंता ही आकंलन कर बता सकते हैं।

      अगली जांच कार्रवाई में कमिटि में अधिकृत अभियंताओं का मतंव्य लिया जायेगा। जरुरत पड़ी तो नीजि क्षेत्र के अनुभवी लोगों से भी परामर्श होगा और आरोपों के मुख्य किरदार के रुप में उभरे पूर्व प्रबंधक वसीरुद्दीन अंसारी से भी जबाब तलब किया जाएगा। हर हाल में दूध का दूध और पानी का पानी होना तय है।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!