अन्य
    Friday, April 19, 2024
    अन्य

      चिकित्सक सेवा भावना से मरीजों का करें इलाज

      राजगीर,नालंदा (राम विलास)। APCON के बिहार चेप्टर का तीन दिवसीय प्रांतीय सम्मेलन संपन्न हो गया. RICC इस सम्मेलन में देश के शीर्षस्थ अस्पतालों नामचीन चिकित्सक शामिल हुए और अपने तजुर्बे को शेयर किया. सम्मेलन का उद्घाटन अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त चिकित्सक पद्मश्री डॉक्टर श्याम नारायण आर्य ने दीप जलाकर किया . उन्होंने कहा कि समाज को चिकित्सकों से बहुत अपेक्षा है. उनके अपेक्षा पर चिकित्सकों को खरा उतरना चाहिए .

      aiims1दूसरी तरफ उन्होंने यह भी कहा चिकित्सकों को कभी प्रेशर में काम नहीं करना चाहिए. हमेशा समाज सेवा की भावना से ही मरीजों का इलाज करना चाहिए. उन्होंने कहा चिकित्सकों को मरीजों के हेल्थ चेकअप के साथ-साथ स्वयं के हेल्थ चेकअप का ख्याल रखना चाहिए. इस तरह से मरीजों के हेल्थ का चेकअप बराबर होते रहनी चाहिए,  उसी तरह चिकित्सकों के हेल्थ की भी जांच रेगुलर होते रहनी चाहिए .

      उन्होंने नई शोध और अनुसंधान की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा की नई शोध से ही बीमारियों की सस्ती और आधुनिक इलाज संभव है. उन्होंने चिकित्सकों के हेल्थ स्टेटस पर  रिसर्च करने की आवश्यकता पर जोर दिया . सम्मेलन के कार्य समिति की बैठक हुई , जिसमें पी के सिन्हा को अध्यक्ष चुना गया और  वीके सिंह को फिर से सचिव बिहार चेप्टर का चुन लिया गया . इस सम्मेलन में 40 से अधिक साइंटिफिक सेशन का आयोजन किया गया

      Aiims के चिकित्सक डॉक्टर  विनय गोयल ने क्रोनिक मेनिनजाइटिस, डॉक्टर जी के दास  ने डेंगू बुखार, डॉक्टर पी के सिन्हा, डॉक्टर कमलेश तिवारी ने एनीमिया और प्रेगनेंसी उपचार एवं खानपान पर विचार व्यक्त किया. उन्होंने गर्भावस्था में खून की कमी से होने वाली समस्याओं और उसके उपचार का पर चर्चा किया. डॉक्टर ए के गुप्ता ने मिथाइल अल्कोहल से होने वाली दुष्प्रभाव और इलाज,  वर्धमान आयुर्विज्ञान संस्थान पावापुरी की सहायक प्रोफेसर डॉ रश्मि कुमारी ने थायरोड ( घेघा रोग ) के उपचार को लेकर अपना विचार दिया. इसी प्रकार डॉक्टर संजय कुमार सिंह ने सिर दर्द,  डॉक्टर राहुल ने टीकाकरण , दिल्ली के डॉक्टर मनोज कुमार ने आघात , डॉक्टर प्रभात ने चक्कर आना,  कोलकाता के डॉक्टर रंजीत कुमार ने छाले में पानी होना,  डॉक्टर इन के सी डायबिटीज के मरीजों के भोजन खानपान,  डॉ नारायण प्रसाद ने किडनी और छाती के रोगों की पहचान विषय पर अपना प्रेजेंटेशन दिया .

      डॉक्टर श्याम नारायण आर्य ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी . उन्होंने कहा कि हर्ट के  मरीजों के लिए आवश्यक उपकरण stent के दाम  सस्ते कर दिए हैं , जो मरीजों के लिए काफी फ्रूट फूल है. इसके लिए मैं प्रधानमंत्री जी को बिहार चेप्टर की ओर से बधाई देता हूं. सम्मेलन के आखरी दिन जाने-माने दंत चिकित्सक डॉक्टर रविंद्र कुमार और भारतीय जीवन बीमा निगम के विकास पदाधिकारी अरुण कुमार वर्मा को अलंकृत किया गया . यह सम्मान उन्हें सम्मेलन के सफल आयोजन में विशिष्ट योगदान के लिए दिया गया है.

      सम्मेलन में नालंदा विश्वविद्यालय के कुलपति पंकज इन मोहन, हेम शंकर शर्मा , बीवी ठाकुर, पी के सिन्हा,  कमलेश तिवारी, डॉक्टर जी के दास, डॉक्टर श्याम नारायण प्रसाद, डॉ दिनेश कुमार सिन्हा, डॉ सुजीत कुमार, डॉ धर्मेंद्र कुमार ने विचार व्यक्त किया.

       इस अवसर पर इंडो होके होटल में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस आयोजन में डेलीगेट्स के अलावे जिले के लगभग सभी चिकित्सक शामिल हुए.  सम्मेलन के सफल आयोजन में डॉक्टर श्याम नारायण प्रसाद , डॉ दिनेश कुमार सिन्हा,  डॉ सुजीत कुमार , डॉक्टर धर्मेंद्र सिंह , डॉक्टर इंद्रजीत कुमार की भूमिका सर्वश्रेष्ठ रही. BPCON के बिहार चेप्टर का अगला प्रांतीय सम्मेलन मुजफ्फरपुर में जनवरी महीने में होगा . यह निर्णय गवर्निंग बोर्ड की बैठक में लिया गया.

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!