अन्य
    Saturday, April 20, 2024
    अन्य

      गोबरछत्ते की तरह उगे कोचिंग संस्थानों पर नालंदा डीएम की बड़ी कार्रवाई

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज। नालंदा के डीएम डॉक्टर त्यागराजन एसएम ने जिले में चल रहे सभी कोचिंग और नए खुलने वाले कोचिंग संस्थानों के साथ उसमें  अवैध ढंग से पढ़ाई करने वाले छात्रों पर बड़ी कार्रवाई की है। अब नालंदा जिला में कहीं भी कोचिंग खोलने से पहले शिक्षा विभाग से रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी हो गया है। साथ ही कोचिंग में पढ़ाने वाले और कोचिंग चलाने वालों के साथ साथ कोचिंग में पढ़ने वालों को थाने में अपना चरित्र प्रमाण पत्र जमा करना होगा।

      expert media newsएसपी सुधीर कुमार पोरिका और डीईओ मनोज कुमार के साथ हुई बैठक के बाद डीएम डॉक्टर त्यागराजन एसएम ने कहा है कि किसी भी कोचिंग में नामांकन के पहले एडमिशन लेने वाले छात्रों की सूची और उसके व्यवहार और चाल-ढाल की लिखित सूचना भी देनी होगी। ताकि नामांकन के बाद भी अगर किसी छात्र के व्यवहार में बदलाव लाता है तो कोचिंग संचालक इसकी सूचना थाने को देंगे। उनकी सूचना पर पुलिस संस्थान में आकर उस छात्र को बाहर का रास्ता दिखा देंगे।

      डीएम ने डीईओ को कोचिंग संस्थानों का जल्द रजिस्ट्रेशन करने का आदेश दिया गया है। जो कोचिंग संस्थान मानक के अनुरूप नहीं हों उनपर कार्रवाई करें। कोचिंग एक्ट पर जो संस्थान अमल नहीं कर रहे हैं, उनकी सूची बनाकर जिला प्रशासन को सौंपे। इस मामले में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

      डीएम डॉक्टर त्यागराजन ने बताया कि  22 कोचिंग संस्थानों के पास लगातार लड़ाई-झगड़े की शिकायत मिल रही है। कोचिंग संस्थान का झगड़ा ही आगे चल कर बड़ा रूप ले लेता है। साथ ही कोचिंग संस्थानों के पास छात्राओं से अक्सर हो रही छेड़खानी की शिकायत सामने आती थी। इसलिए कोचिंग संचालक और छात्रों का चरित्र प्रमाण पत्र की मांग की गई है। जो लोग इसका खिलाफ करेंगे, उनपर कार्रवाई की जाएगी।

      डीएम ने सभी थानों को आदेश दिया है कि वे कोचिंग में पढ़ने वाले छात्रों का प्रमाण पत्र बनाकर दें। साथ ही, कोचिंग संस्थानों के आसपास पुलिस की तैनाती करें। संचालकों द्वारा दी गयी सूची के हिसाब से छात्रों पर तो नजर रखें ही, संस्थान के निकट जो छात्र संदेहास्पद या असामाजिक हरकत करने वालों पर कार्रवाई करें।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!