अन्य
    Saturday, April 20, 2024
    अन्य

      गधी के दूध से बनता है दुनिया का सबसे महंगा पनीर !

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज डेस्क। आखिर पनीर किसे पसंद नहीं होता, लेकिन क्या कभी आपने गधी के दूध का पनीर खाया है। अगर नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं इसकी खूबियां।

      दरअसल गधी के दूध से बना पनीर न सिर्फ खाने में लजीज होता है, बल्कि काफी पौष्टिक भी होता है। इसके सेवन से अस्थमा और ब्रॉंकाइटिस बीमारियां दूर होती हैं।

      सर्बिया के जेसाविका में गधी के दूध से बनाए जाने वाले इस पनीर की कीमत 50 से 60 हजार रुपये प्रति किलो तक है। गधी के 25 किलो दूध से एक किलो पनीर बनता है, जिसका स्वाद भेड़ के दूध के पनीर से मिलता-जुलता है।

      GADHI PANIR 1

      हालांकि इससे पहले स्वीडन के एक खास बड़े सींगों वाले हिरण मूज के दूध से बना पनीर दुनिया में सबसे महंगा पनीर माना जाता था। जिसकी कीमत 630 पौंड यानी तक़रीबन 42,840 रुपए  प्रति किलो है।

      सर्बिया के एक फॉर्म में गधी के दूध पनीर बनाने वाले स्लोबोदान सिमिक के मुताबिक ये पनीर सेहत के काफी लाभदायक है। उनका कहना है कि सर्बिया में गधी की इस प्रजाति के दूध में मां के दूध में पाए जाने वाले गुण होते हैं।

      सिमिक ने बताया कि एक मानव शरीर को जन्म के पहले दिन से ही ये दूध दिया जा सकता है और वो भी इसे ​बगैर पतला किए हुए। उनका दावा है कि इसका सेवन अस्थमा और ब्रॉंकाइटिस जैसे कुछ और रोगों में फायदेमंद है।

      सिमिक के अनुसार दुनिया में उनसे पहले गधी के दूध से पनीर किसी ने नहीं बनाया। जब पहली बार उन्हें दूध से पनीर बनाने का ख्याल आया तो पहली समस्या ये थी कि इस दूध में कैसीन का स्तर कम होता है, जो पनीर के लिए बाइंडिंग एजेंट का काम करता है।

      जिसमें उत्तरी सर्बिया के ज़ैसाविका एक सदस्य ने उनकी मदद की और रास्ता निकाला गया कि अगर इस दूध में बकरी के दूध की कुछ मात्रा मिलाई जाए तो पनीर बना सकता है।

      लेकिन आम तौर पर एक गधी दिन में काफी कम मात्रा में दूध देती है। जबकि एक गाय से 40 लीटर प्रतिदिन तक दूध मिल सकता है। यही वजह है कि गधी के दूध से बने पनीर का उत्पादन काफी कम मात्रा में हो पाता है।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!