अन्य
    Friday, April 19, 2024
    अन्य

      खुद फर्जीवाड़ा में फंस गए मीडिया पर आरोप लगाने वाले कोडरमा चाइल्ड लाइन का निदेशक

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क।  मानवाधिकार कार्यकर्त्ता ओंकार विश्वकर्मा द्वारा विगत दिनों चाइल्ड लाइन के कार्यो पर सवाल खड़ा करते हुए यह बताया था कि चाइल्ड लाइन कोडरमा अपने कार्यो को जिम्मेदारी पूर्ण तरीके से नहीं करती है!।

      इस पर चाइल्ड लाइन के निदेशक इन्द्रमणि साहू द्वारा दिनांक 25 अक्टूबर 2019 को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कोडरमा के पत्रकारों के साथ मानवाधिकार कार्यकर्त्ता के कार्यो को सवालो के घेरे में खड़ा करते हुए उन्होंने  कहा था कि स्थानीय पत्रकार  प्रेस विज्ञप्ति पर निर्भर है और और अकर्मण्य हो गए है।

      onkar kodarma child line 2
      मानवाधिकार कार्यकर्त्ता ओंकार विश्वकर्मा……

      साथ ही उन्होंने अपने कार्य को बेदाग और जिम्मेदारीपूर्ण बताया है। परन्तु इस खबर के प्रकाशन हेतु मीडिया को दिए दस्तावेज में कई त्रुटी सामने आई है। जिससे यह साफ़ प्रतीत होता है कि बाल विवाह के मामले में अपने जिम्मेदारी से गहरे चाइल्ड लाइन ने लड़की के पिता से जो शपथ पत्र लिया है, उसमे जो त्रुटिया उजागर हुई है, उससे साफ़ पता चल रहा है कि चाइल्ड लाइन ने उसे बचाने के लिए कई हथकंडे का साफ सुथरा उपयोग किया है।!

      लड़की के पिता किशोर कुमार ने अपने दिए शपथ पत्र में बताया गया है कि वह 37 वर्ष की है और उनके चार बच्चे हैं। शपथ पत्र के अनुसार 1 में सुनील कुमार का जन्म तिथि 15 अप्रैल 2005 बताया है।

      वहीं दुसरे पुत्र अजय कुमार का जन्म तिथि 24 जनवरी 2008 लिखित है और पूनम कुमारी का जन्मतिथि 15 सितम्बर 2000 बताया गया है। वही चमेली कुमारी का जन्म तिथि 25 सितम्बर 2004 बताया गया है।

      आश्चर्य की बात यह है कि 25 नवम्बर 2004 में चमेली का जन्म हुआ तो उसके सात माह बाद तुरंत 15 अप्रैल 2005 में सुनील कुमार का जन्म हुआ। यह ऐसा कैस हो सकता है?

      इतना ही नहीं चाइल्ड लाइन के द्वारा बताये गए अनुसार, लड़की के पिता ने आधार कार्ड को दो दिन पूर्व किसी दूकान में एडिट करवा कर प्रस्तुत किया। लड़की के एकेडमी प्रमाण पत्र में उसका वास्तविक उम्र 1 जनवरी 2005 है। यह CBSE द्वारा जारी माध्यमिक प्रमाण पत्र के अनुसार है।

      onkar kodarma child line 3

      बता दें कि नाबालिग छात्रा सन् 2019 में सीबीएसई बोर्ड से मैट्रिक का परीक्षा लिख चुकी है और एडमिट कार्ड अन्य कागजो से यह प्रमाणित होता है कि नाबालिग छात्रा की उम्र 15 वर्ष से भी कम हो रहा है

      यह घटनाक्रम जहां एक और स्थानीय मिडिया के कार्यों पर सवाल खड़ा करता है, वहीं एक कार्यकर्त्ता के छवि को धूमिल करने का ओछा प्रयास है।

      इस सारे घटनाक्रम के बाद ओंकार विश्वकर्मा के मोबाईल नबंर  9470384904 पर 26/10/2019 12:50PM  इन्द्रमणि साहू द्वारा फोन कर यह कहा गया कि तुम क्या चाहते हो। हम काम करे या छोड़ दे इस तरह सवाल मेरे ऊपर दबाव बनाने के लिए किया गया। ताकि हम उनके कार्यो पर सवाल उठाना छोड़ दे। क्या चाहतो हो कि इसे रांची या बिहार के अपर क्लास के लोग चलाएं।

       श्री विश्वकर्मा ने कहा है कि इस तरह अपनी गलती का आरोप स्थानीय पत्रकारों पर लगाना निंदनीय है। और उसके लिए उन्हें माफ़ी मांगते हुए अपने काम को जिमेदारीपूर्ण तरीके से करना चाहिए।

      इधर, कोडरमा चाइल्ड लाइन के निदेशक इन्द्राणी साहू ने मानवाधिकार कार्यकर्ता  ओंकार विश्वकर्मा तत्थों के मद्देजर कहा कि यदि ऐसा है तो वे इसकी पड़ताल कर मामले से संबंधित न्यायालय को अवगत कराएंगे और उन्हें नाबालिग शादी को बालिग साबित करने वाले साक्ष्य उपलब्ध कराने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करेंगे।  

      क्या है पूरा मामलाः नीचे लिंक पर क्लीक कर पढ़े…..

      ?कोडरमा चाइल्ड लाइन के निदेशक ने स्थानीय मीडिया पर लगाए गंभीर आरोप

      ?देखिए कैसा मजाक बन गई है कोडरमा चाइल्ड लाइन

      देखें मामले की वीडियो…..

      [embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=mboRmKxOckE[/embedyt]

       

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!