अन्य
    Wednesday, April 24, 2024
    अन्य

      कौशल मेला में बोले बीडीओ, स्वरोजगार से बनें आत्मनिर्भर

      “बदलते तकनीकी  युग में हर लोगों के पास कुछ न कुछ हूनर होना चाहिए ।जिससे आज के युवा वर्ग को रोजगार पाने के लिए कठिनाइयों का सामना न करना पड़े।”

      चंडी (नालंदा )। चंडी प्रखंड के भगवान पुर में केन्द्र सरकार के द्वारा संचालित प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत शिक्षा एडूस्कील के प्रशिक्षण केन्द्र  का उद्घाटन प्रखंड विकास पदाधिकारी विशाल आनंद, प्रखंड प्रमुख निर्मला देवी, समाजसेवी धनंजय कुमार तथा पूर्व जिप अध्यक्ष योगेन्द्र यादव ने फीता काटकर की।

      chandi news1साथ ही उक्त सभी ने ऑरिएंटल स्कूल ऑफ लोअर एजुकेशन एंड मिलेनियम ग्रुप के मैदान में आयोजित कौशल विकास मेला का उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर किया ।साथ ही सभी अतिथियों को बुके देकर सम्मानित भी किया गया ।

      इस मौके पर कौशल मेला को संबोधित करते हुए बीडीओ विशाल आनंद ने कहा कि प्रशिक्षण केन्द्र के द्वारा  कौशल मेला का आयोजन किया गया है जो काफी सराहनीय है।

      उन्होंने छात्रों से प्रशिक्षण प्राप्त कर आत्मनिर्भर बनने की कामना की। बीडीओ ने प्रशिक्षु छात्रों को स्वरोजगार के माध्यम से आत्मनिर्भर बनने का गुर सिखाया।

      वही प्रशिक्षण केंद्र के प्रबंधक रणधीर कुमार प्रेम ने कौशल विकास योजना के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि सरकार की यह योजना युवा पीढ़ियों के लिए लाभकारी साबित हो रहा है।

      इस योजना के अंतर्गत ‘शिक्षा एडूस्कील्स ‘ के चंडी 2 प्रशिक्षण केन्द्र के चंडी में फील्ड तकनीशियन , नेटवर्किग और संग्रहण का निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा ।छात्रों को पूर्णतः निःशुल्क बैग,पोशाक एवं अन्य अध्ययन सामग्री दी जाती है।साथ ही प्रमाण पत्र और प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी ।

      केन्द्र के प्लेसमेंट अधिकारी यशवंत कुमार ने उपस्थित छात्र -छात्राओं को बताया कि सफल प्रशिक्षण के बाद रोजगार के लिए संस्था के द्वारा विभिन्न कंपनियों, संस्थानों में प्लेसमेंट भी करायी जाएगी ।

      वही इस मौके पर बाल दिवस के सुअवसर पर ऑरिएंटल स्कूल के द्वारा केक काटकर चाचा नेहरू की जयंती भी मनायी गई ।साथ ही स्कूल के एक छात्र दीपक कुमार का चयन जवाहर नवोदय विधालय में होने पर बीडीओ विशाल आनंद ने छात्र को स्कूल की ओर से सम्मानित भी किया  ।

      इस मौके पर समाजसेवी धनंजय कुमार, भगवान पुर के मुखिया संजीव कुमार, डायरेक्टर एस राज, प्रो राजेश्वर प्रसाद, कौशल कुमार, प्रशिक्षक आलोक कुमार, उद्घोषक संजीव कुमार, केन्द्र के ट्रेनर राजू कुमार माथुर, रमेश कुमार के अलावा जानू मालाकार, कृष्णा प्रसाद, कृष्णा पंडित,  आभा राजपूत,श्रेया सिंह, रूचि रानी, प्रेरणा कुमारी, जितेन्द्र ,प्रभात कुमार,  बलबंत ,आलोक कुमार सिप्पू सहित कई लोग उपस्थित हुए।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!