अन्य
    Friday, April 26, 2024
    अन्य

      डरिए मत, सावधान रहिए, यूं उठाईये लाभ

      -: एक्सपर्ट मीडिया न्यूज डेस्क :-

      डॉक्टर इस समय स्वच्छता को सबसे अहम बता रहे हैं। इसलिए आप भी इस मौके पर घर की साफ-सफाई कर सकते हैं।

      ध्यान रखें कि किटाणुनाशक से ही सफाई करें। साथ ही, वसंत का मौसम आ चुका है और अब गर्म कपड़ों की जरूरत नहीं है। सर्दियों के कपड़े छांटकर उन्हें आलमारी में रख दें।

      FAIMLY 2भीड़ से अलग रहने पर आपको आत्मपरीक्षण का अच्छा मौका मिला है। आमतौर पर नौकरी करते समय आप शायद अपनी कमजोरियों को न पहचान पाते हों, लेकिन इस समय आप अपनी कमियों को तलाशकर उन्हें दुरुस्त कर सकते हैं।

      जरूरत पड़ने पर दोस्तों को भी साथ लें और उनसे परेशानियां साझा कर उन्हें दूर करें।

      बच्चों की पढ़ाई में मदद करें बच्चों की छुट्टियां हो गई हैं। स्कूलों ने ढेर सारा होमवर्क बच्चों को ईमेल कर दिया है। आप इसका फायदा उठाकर बच्चों को पढ़ाई में मदद कर सकते हैं।

      इससे आपको बच्चे की पढ़ाई के बारे में भी पूरी जानकारी मिल जाएगी। इतना ही नहीं बच्चों के साथ समय बिताने से आपको आनंद भी आएगा।

      पूरे परिवार के साथ खाना खाएं अक्सर ऐसा होता है कि समय की कमी की वजह से आप पूरे परिवार के साथ बैठकर खाना नहीं खा पाते तो यह अच्छा मौका है। परिवार के साथ बैठकर खाना खाएं।

      खाना बनाने में आप अपनी पत्नी या मां की मदद भी कर सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों के लिए अपने गांव जाने का मौका कम ही मिल पाता है।

      यह बेहतरीन अवसर है। आप माता-पिता व अन्य परिजनों के साथ समय भी बिता सकते हैं।

      शौक पूरे करें आपका जो भी शौक हो उसके लिए समय जरूर निकालें और उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करने की कोशिश करें। व्यक्तित्व विकास का कोर्स भी कर सकते हैं या कोई भाषा सीख सकते हैं।

      आजकल सब ऑनलाइन उपलब्ध है। गीत-संगीत, नृत्य, पेंटिंग, तैरना, स्केटिंग करना और खाना बनाना भी ऑनलाइन सीखा जा सकता है।

      expert media ques

      कोरोना के खतरे से बचने के लिए बड़ी संख्या में लोगों ने खुद को अलग कर लिया है और घर पर रहने लगे हैं। एक या दो दिन तक तो ठीक लेकिन ज्यादा दिन ऐसे नहीं रहा जा सकता। आप ऊबने लगेंगे।

      आखिर कब तक सोशल मीडिया का सहारा लेंगे। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनसे आप खुद को व्यस्त रख सकते हैं।

      बच्चों को सही जानकारी दें ऐसे माहौल में बच्चों में डर बैठ जाता है। इसलिए उन्हें प्यार के साथ हालात के बारे में पूरी जानकारी दें।

      ध्यान रखें कि बच्चों की उम्र के हिसाब से ही जानकारी साझा करें। उन्हें भ्रामक सूचनाओं से बचाएं। हर सवाल का जवाब जरूर दें।

      मेडिटेशन का सहारा लें। संक्रमण से लड़ने के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत होना बेहद जरूरी है।

      मेडिटेशन से आप मानसिक रूप से मजबूत होंगे तो व्यायाम से शारीरिक रूप से तंदरुस्त। वॉलीबॉल, टेनिस या बैडमिंटन भी खेल सकते हैं।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!