अन्य
    Thursday, April 25, 2024
    अन्य

      किसानों के साथ प्रशासन का चूहे-बिल्ली का खेल शुरू

      “एक्सपर्ट मीडिया न्यूज़ के इस खुलासे के बाद प्रशासनिक महकमे  में हलचल तो हुई, लेकिन फिलहाल सब कुछ महज दिखावा साबित हो रहा है….”

      सरायकेला (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। सरायकेला-खरसावां जिला के सरायकेला थाना अंतर्गत वीरबास गांव के किसानो के साथ अब प्रशासन की ओर से चूहे बिल्ली का खेल शुरू हो गया है।

      गौरतलब है कि वीरबांस गांव के लगभग 50 गरीब किसानों से 50 एकड़ से भी अधिक जमीन इंफिनिटी इंडस्ट्रियल पार्क के नाम पर जमीन माफियाओं ने फर्जी तरीके से ले लिया। जिसे बाद में ब्रिक्स इंडिया, श्री उन्नत, मल्टीटेक ऑटो लिमिटेड श्याम इंडस्ट्रीज आदि के हाथों बेच दिया।

      बता दें कि उक्त फर्जी कंपनी ने इन ग्रामीणों के साथ जमीन के बदले मुआवजा और हर परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने का भरोसा दिलाया था, जिसका फर्जी इंडस्ट्रियल पार्क के प्रोपराइटरों ने लिखित एग्रीमेंट भी किया था।

      उधर उक्त जमीन पर  ब्रिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड बनकर तैयार है, लेकिन जब ग्रामीण किसान वहां नौकरी मांगने जाते हैं तो उन्हें पुलिस का रौब दिखाकर वहां से भगा दिया जाता है। और कहा जाता है कि जिसे जमीन दिए हो उसी से नौकरी मांगो।

      इस खुलासे के बाद प्रशासनिक महकमे  में हलचल तो हुई, लेकिन फिलहाल दिखावा साबित हो रहा है। 1 सप्ताह पूर्व जिला उद्योग विभाग के अधिकारी वीरबांस गांव पहुंचे थे, जहां ग्रामीणों से पूरा मामला समझा था। लेकिन ना तो फर्जी इंडस्ट्रियल पार्क ना ही स्थापित इंडस्ट्रीज का कोई प्रतिनिधि उद्योग विभाग के अधिकारियों से मिला।

      इधर ग्रामीणों ने मामले से सरायकेला एसडीओ को भी अवगत कराया। जहां से उन्हें आज 3:00 बजे दोनों पक्षों को अपना-अपना अपना पक्ष लेकर बुलावा भेजा गया था। लेकिन किसान तो पहुंचे जरूर मगर ना तो फर्जी कंपनी का कोई प्रतिनिधि पहुंचा और ना ही एसडीओ अपने कार्यालय में मौजूद थे।

      वहीं जब ग्रामीणों ने एसडीओ से संपर्क किया तो उन्होंने किसी मीटिंग में होने की बात कहकर किसी अन्य दिन आने को कहा। ऐसे में कयास यह लगाया जा रहा है कि अब मामला तूल पकड़ता देख प्रशासन मामले को लंबा खींचने के मूड में है।

      इधर पीड़ित किसानों ने जिला प्रशासन पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया है और कहा कि जब समाधान नहीं करना था तो क्यों बुलाया गया।

      वहीं इन गरीब किसानों के साथ एसडीओ से मिलने सरायकेला-खरसावां भाजपा जिलाध्यक्ष उदय सिंहदेव भी पहुंचे, मगर एसडीओ द्वारा निर्धारित समय सीमा पर अपने कार्यालय में उपस्थित नहीं होने को दुर्भाग्यपूर्ण बताया।

      वहीं उन्होंने मुख्यमंत्री को मामले से अवगत कराने और फर्जी कंपनी के प्रोप्राइटरों रंजीत सिंह और आरके अग्रवाल पर कार्रवाई करने की मांग करने की बातें कहीं।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!