अन्य
    Thursday, April 25, 2024
    अन्य

      कारियावां आने से कतरा रहे बरकट्ठा के पूर्व और वर्तमान विधायक

      “इतना कुछ होने के बाद भी सांसद , विधायक ,पूर्व विधायक कारियावां गावँ झांकने तक नही आये। जबकि रैयतों से मिलकर समस्या का समाधान करना चाहिये था। ये लोग अपनी राजनीतिक रोटी सेकते हुये वे लोगों को दिखाने के लिए एक ही पार्टी में रहकर एक दूसरे पर आरोप – प्रत्यारोप लगा रहे है, एक अपनी कुर्सी बचाने में लगे है तो दूसरा टिकट की फिराक में संघर्ष करते नजर आ रहे है।”

      कोडरमा (कुतंलेश)। जिले के जयनगर प्रखण्ड के करियावां गावँ में ऐस पौउंड निर्माण को लेकर  रैयतों के बीच एक बैठक आहूत की गई। जिसकी अध्यक्षता मोहम्मद मोहफदी अंसारी व संचालन धनेस्वर यादव  ने किया।

      इस बैठक में मुख्य रूप से मुख्य अतिथि स्थानीय जिला परिषद सदस्य सह कोडरमा जिप उपाध्यक्ष श्रीमती निर्मला देवी व आजसू छात्र नेता मोके पर उपिस्थित थे।

      निर्मला देवी ने करियावां गावँ पहुंचकर स्थानीय ग्रामीण रैयतों से मिलकर हाल चाल लिया  साथ ही ग्रामीणों द्वारा कही गयी कि D.v.c K.t.p.s  ने कारियावां के विस्थापितों – ग्रामीणों की जमीन टॉनशिप बनाने के नाम पर जमीन अधिग्रहण की गई थी । लेकिन D.v.c द्वारा टाउनशिप  नही बनाकर जबरन इस एशपाण्ड बना रही है । इतना ही नही D.v.c द्वारा रैयतों को प्रति  परिवार को गुजारा भत्ता तक नही दिया जा रहा है।  यहां तक कि इन विस्थापित परिवार के बच्चे को रोजगार से वंचित रखा गया । साथ ही यह भी कही की प्रदूषण बोर्ड के नियमनुसार D.v.c द्वारा अधिग्रहण की गई भूमि के 33% में वृक्षारोपण करना है। परंतु अभी तक 1% भी नही वृक्षारोपण की गई है। D.v.c  पुलिस के बल पर तथा विस्थापितों पर लाठीचार्ज एवंम मुकदमा कर जबरन एसपौउंड निर्माण कर रही है । इतना ही नही एसपोंड बनने से मानव जीवन पर खतरा मंडरा रहा है और खनन विभाग के मिली भगत से अवैध पथर से कार्य किये जा रहे है और अंधाधुन पेड़ों की कटाई की जा रही है।

      कुछ माह पूर्व करियावां के रैयतों द्वारा कोडरमा जिला मुख्यालय में अनिशिचतकालीन भूख हड़ताल पर बैठे थे जो चार दिन धरने के बाद स्थानीय सांसद डॉक्टर रविंदर रॉय व स्थानीय विद्यायक जानकी यादव के नेतृत व कोडरमा जिला प्रशाशन के मौजूदगी में धरना को समाप्त कराया गया था और इनके द्वारा अस्वाशन दी गयी थी कि ग्रामीणों के साथ न्याय होगा जबतक पर्यावरण मंत्रालय के N.O.C   ग्रामीणों के बीच  सार्वजनिक नही करेंगे तब तक एसपॉन्ड का कार्य नही किया जायगा। लेकिन यहां सिर्फ रैयतों को  छलने का काम किया जा रहा है ।

      यहां तक कि D.V.C द्वारा कुछ चंद ठीकेदारों को परेड करा  कर स्थानीय सांसद को गुमराह किया जा रहा है । इन्ही के चंद ठीकेदार अपने सरंक्षण में मशीन गिरवाकर एसपोंड निर्माण करवा रहे है और प्लांट में ठीकेदारी का रोल अदा करते नजर आ रहे है ।

      इस लेकर सांसद से मिलकर कारियावां रैयतों की वर्तमान स्थिति से अवगत करते हुये अपने स्तर से गावँ पहुंचकर आम ग्रामीणों से मिलकर जनप्रतिनिधियों व जिला प्रशाशन के बीच समन्वय स्थापित कर समस्या के निदान करने का अनुरोध किया गया था।

      वही आजसू नेता श्रीकान्त यादव ने कहा कि वर्तमान विधायक एवंम पूर्व विधायक जयनगर जनता को बरगला रहा है। करियावां के बेकसूर नौजवानो व ग्रामीणों पर झूठा मुकदमे पर चुप्पी साधे है।

      उन्होंने कहा कि इतना कुछ होने के बाद भी सांसद , विधायक ,पूर्व विधायक कारियावां गावँ झांकने तक नही आये। जबकि रैयतों से मिलकर समस्या का समाधान करना चाहिये था। ये लोग अपनी राजनीतिक रोटी सेकते हुवे लोगों को दिखाने के लिए एक ही पार्टी में रहकर एक दूसरे पर आरोप – प्रत्यारोप लगा रहे है, एक अपनी कुर्सी बचाने में लगे है तो दूसरा टिकट की फिराक में संघर्ष करते नजर आ रहे है। इस मौके पर कई ग्रामीण महिला पुरुष मोके पर उपिस्थित थे।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!