अन्य
    Saturday, April 20, 2024
    अन्य

      कहीं सुस्ती तो कहीं चुस्ती के बीच हिलसा में यूं संपन्न हुआ मानव श्रृंखला

      हिलसा जेल के कैदियों ने भी नीतीश को दिया साथ, मानव श्रृंखला में शरीक हुए दो सौ साठ कैदी, अधिकारी संग कैदी भी मानव श्रृंखला में हुए शरीक, श्रृंखला के समर्थन में महिला कैदी रहीं तत्पर, अवोध की मुस्तैदी देख हतप्रभ थे लोग, मानव श्रृंखला में सरकारी से ज्यादा थे निजी स्कूल के बच्चे”

      HILSA NEWS 1 3हिलसा (चन्द्रकांत)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बाल विवाह निषेध और दहेज उन्मूलन के लिए आहूत मानव श्रृंखला में हिलसा जेल के कैदियों ने भी साथ दिया। जेल अधीक्षक अमरजीत सिंह ने मानव श्रृंखला आहूत करने के मुख्यमंत्री आवाह्न की महत्वता पर चर्चा करते कैदियों से बाल विवाह और दहेज प्रथा के उन्मूलन में खुलकर सहयोग करने को जागरुक किया। नियत समय पर जेल के अधिकारी और कर्मचारी एक-दूसरे का हाथ पकड़ कर मानव श्रृंखला बनान शुरु किए तो कैदीगण भी खुद-व-खुद हाथ में हाथ मिलाकर श्रृंखला को मजबूती दे दी।

      हिलसा जेल में मानव श्रृंखला में दो सौ साठ कैदी शरीक हुए। अधीक्षक अमरजीत सिंह ने बताया कि जेल के अंदर बने मानव श्रृंखला में तीन सौ लोग शरीक हुए। इसमें दो सौ साठ कैदी के अलावा कर्मचारी एवं पदाधिकारी शामिल हैं।

      बाल विवाह निषेध और दहेजप्रथा उन्मूलन के लिए आहूत मानव श्रृंखला को लेकर हिलसा जेल बंद महिला कैदी ज्यादा उत्साहित दिखीं। बताया जाता है मानव श्रृंखला बनाए जाने के दौरान महिला कैदियों ने ही पहले एक-दूसरे का हाथ पकड़कर श्रृंखला की शुरुआत की। मालूम हो कि हिलसा जेल में बंद महिला कैदियों में से अधिकांश पर दहेजप्रथा का कथित आरोप ही लगा है। इस कारण मानव श्रृंखला को लेकर महिला कैदी काफी खुश थीं।

      HILSA NEWS 2 1 मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवाह्न पर बालविवाह निषेध और दहेजप्रथा उन्मूलन के लिए रविवार को आहूत मानव श्रृंखला चुस्ती और सुस्ती के बीच सम्पन्न हुआ। मानव श्रृंखला की सफलता के लिए अहले सुबह से ही शिक्षाविद्, समाजसेवी के साथ सरकारी कर्मी व अधिकारी तथा जदयू से जुड़े कार्यकर्ता मुस्तैद दिखे। ज्यों ही धूप खिली लोगों की चहलकदमी सड़क पर बढ़ गई। बच्चे से लेकर अधेड़ तक मानव श्रृंखला के लिए निर्धारित स्थल पर पहुंचना शुरु कर दिए।

      HILSA NEWS 3 1जदयू के विधान पार्षद हीरा प्रसाद बिंद जहां हथकट्टा मोड़ पर मोर्चा संभाले हुए थे वहीं पूर्व विधायक व जदयू नेता कृष्ण देव सिंह यादव के साथ भाजपा नेता अर्जुन प्रसाद विश्वकर्मा, ब्रजलाला यादव एवं गौरव प्रकाश एसयू कॉलेज गेट के निकट लोगों के साथ हाथ में हाथ पकड़े खड़े दिखे। सिनेमा मोड़ के निकट जदयू नेता राजीव रत्न प्रसाद एवं ललित कुमार मानव श्रृंखला को बरकरार रखने में मुस्तैद दिखे। हलांकि कहीं-कहीं लोग उतने उत्साहित नहीं दिखे जितनी उम्मीद की जा रही थी।

      मानव श्रृंखला में आकर्षण का केन्द्र बना एक अवोध। बिहारी रोड के देवी स्थान के निकट एक दुकान पर रिश्तेदार के साथ बैठे अवोध मानव श्रृंखला देख खुद को रोक नहीं पाया। श्रृंखला के बीच घुसा और हाथ में हाथ जोड़े लोगों का हाथ खुलवाकर खुद हाथ जोड़ लिया। क्या सोच कर अवोध मानव श्रृंखला में हाथ बढ़ाया यह भले ही कोई नहीं जान पाया, लेकिन श्रृंखला में खड़ा होकर अवोध लोगों के आकर्षण का केन्द्र जरुर बन गया।

      मानवा श्रृंखला में सरकारी स्कूलों से ज्यादा निजी स्कूल के बच्चे शरीक हुए। निजी स्कूल के संचालक अपने-अपने बच्चों को साथ लाए और नीयत स्थल पर खड़ा कर खुद भी मॉनेटरिंग करते दिखे। बच्चों को स्कूल संचालकों द्वारा पेयजल और चॉकलेट उपलब्ध कराया गया। हालांकि सरकारी स्तर पर भी बच्चों के बीच पेयजल का पॉकेट वितरित किया गया।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!