अन्य
    Saturday, April 20, 2024
    अन्य

      ओडीएफ में यूं हो रहा भ्रष्टाचार का खेल, देखनवाला कोई नहीं

      खुद शौचालय बनाने वाले को शौचालय निर्माण पर मिलने वाले प्रोत्साहन राशि नहीं मिल रहा, लेक़िन एजेंसियों द्वारा आधा अधूरा शौचालय निर्माण पर ही भी उसे शौचालय निर्माण पर मिलने वाले प्रोत्साहन राशि का पूरा भुगतान किया जा रहा है।”

      नगरनौसा (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। नालंदा जिले के नगरनौसा प्रखंड को हड़बड़ी में खुले में शौच मुक्त प्रखंड बनाने को लेकर शौचालय निर्माण कार्य को लेकर चलाए जा रहे अभियान में भारी अनियमिता बरती जा रही हैं।NALANDA ODF SCAME 5 NALANDA ODF SCAME 3

      कुछ ऐसा ही मामला नगरनौसा प्रखंड के दामोदरपुर बलधा पंचायत के महानंदपुर से जुड़ा है।

      गांव के वार्ड सदस्य विजय पासवान, ग्रामीण चितरंजन कुमार, सुरेश प्रसाद,अशोक मिस्त्री, धर्मेंद्र प्रसाद, अजय मिस्त्री आदि ने बताया कि गांव में जो लोग खुद शौचालय का निर्माण किये है, उन्हें शौचालय निर्माण पर मिलने वाले प्रोत्साहन राशि नहीं मिल रहा है, लेकिन एजेंसियों द्वारा आधा अधूरा शौचालय निर्माण पर भी संवेदक को पूरा राशि का भुगतान कर दिया जाता है।

      ग्रामीणों ने यह भी बताया कि जब प्रखंड कार्यालय जाकर शौचालय निर्माण पर मिलने वाले प्रोत्साहन राशि के वारे में पूछते हैं तो कहा जाता है कि पंचायत को लॉक कर दिया गया है। पैसा का भुगतान अभी नही होगा। जब लॉक खुलेगा तो पैसा जाएगा।

      इधर एजेंसी द्वारा बनाया गया शौचालय का सोख्ता टंकी बिना गड्डा किये ही ज़मीन पर जालीनुमा टंकी बना दिया। मानो टंकी शौचालय के लिए नहीं बल्कि उस में पौधे लगाए जाने के लिए बनाया गया है।

      प्रखंड विकास पदाधिकारी रितेश कुमार ने कहा कि जो लोग खुद शौचालय निर्माण किये हैं, उन सभी लोगो का शौचालय निर्माण पर मिलने वाले प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाएगा। जो भी एजेंसी वाले शौचालय निर्माण में गड़बड़ी किये हैं, उन्हें पुनः शौचालय निर्माण करना होगा। उनकी प्राथमिकता होगी कि लोगों को शौचालय निर्माण पर जागरूक कर उन्हें खुद शौचालय निर्माण को लेकर प्रेरित किया जाए।

      NALANDA ODF SCAME 1

      NALANDA ODF SCAME 2

       

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!