अन्य
    Thursday, April 18, 2024
    अन्य

      ऐसे दावे के पहले अपने गांव-जेवार का आयना क्यों नहीं देख लेते मंत्री श्रवण कुमार!

      जब नालंदा में सीएम के करीबी श्रवण कुमार सरीखे कबीना मंत्री  के घर आंगन की तस्वीरें ऐसी रहेगी तो फिर समूचे प्रांत तो दूर यहां 2019 तक ओडीएफ घोषित का आलम क्या होगा? वह केवल कागजों पर दिखेगा या धरातल पर भी उतरेगा?”

      बिहारशरीफ (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। बिहार के सीएम नीतिश कुमार के गृह जिले नालंदा जिले की सबसे बड़ी त्रासदी उभर कर सामने आई है कि प्रशासनिक तंत्र विकास की जो बहती कागजी नाव को देख झूमते नहीं थक रहे, वहीं यहां के जनप्रतिनिधि भी उस पर कामयाबी की जमीनी हकीकत से इतर तालियां पीटने में मशगुल हैं।nalanda odf minster wrong vews 1

      जिला मुख्यालय बिहारशरीफ परिसदन में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेस में नालंदा विधायक एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि पूरे बिहार में 1 करोड 71 लाख 23 हज़ार घरों में शौचालय नहीं थे। सरकार द्वारा चलाए गए स्वच्छता अभियान के तहत अब तक 84 लाख 48 हज़ार घरों में शौचालय का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। शेष बचे घरों में शौचालय निर्माण का कार्य तेज गति से किया जा रहा है ।

      मंत्री के अनुसार बिहार में अब तक 14 अरब 40 करोड राशि का भुगतान शैचालय निर्माण के बाद किया जा चुका है।nalanda odf minster wrong vews 5 nalanda odf minster wrong vews 4 nalanda odf minster wrong vews 3

      उन्होंने बताया कि विगत 2 वर्षों से इस विभाग का कार्य उनके अधीन है पूर्व में जहां शौचालय निर्माण का कार्य 24 प्रतिश हुआ था वो अब 53 प्रतिशत हो गया है। शौचालय निर्माण कार्य में बिहार उड़ीसा से आगे निकल चुका है। 20 लाख जियो टैगिंग हो चुका है और भुगतान की कार्यवाही की जा रही है।

      उन्होंने यह भी बताया कि पूर्व में एक वार्ड के सभी घरों में शौचालय निर्माण होने के बाद भुगतान की कार्रवाई की जाती थी, लेकिन सरकार द्वारा नए नियम के अनुसार 75 प्रतिशत घरों में भी शौचालय निर्माण हो जाता है तो जियो टैगिंग कर उसके भुगतान की कार्यवाही की जाएगी।

      बकौल मंत्री, बिहार के 534 प्रखंडों में 33 प्रखंड ओडीएफ हो चुका है। 8386 ग्राम पंचायत में 1600 ग्राम पंचायत ओडीएफ हो चुका है। नालंदा जिला में भी शौचालय निर्माण का कार्य तेज़ गति से किया जा रहा। जिले के 2 लाख 43 हज़ार 579 घर शौचालय विहिन थे। अब तक नालंदा में 1 लाख 3 हज़ार 968 घरो में शौचालय बन चुके है। 186 ग्राम पंचायत, 1447 वार्ड ओडीएफ हो चुका है। 15854 घरों में निर्माण कार्य चल रहा है।

      माना कि नीतिश सरकार राज्य के चहुंमुखी विकास के लिए कृतसंकल्प है। सात निश्चय योजना के तहत हर घर शौचालय निर्माण कार्य चल रहा है, जिसे भारत के प्रधानमंत्री ने भी सम्मान घर नाम दिया है।

      लेकिन, इस सम्मान घर का असम्मान तस्वीरें बिहार के मुख्यमंत्री के चहेते मंत्री श्रवण कुमार के नालंदा विधानसभा क्षेत्र में ही सब पोल खोल रही है।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!