अन्य
    Wednesday, April 24, 2024
    अन्य

      उस शिक्षिका को मिल रही सपरिवार प्रताड़ना, जिसने बचाई थी बच्चियों की अस्मत

      जिस संवेदनशील और साहसी शिक्षिका को सम्मानित किया जाना चाहिए, उन्हें सपरिवार प्रताड़ित किया जा रहा है। पुलिस-प्रशासन के साथ विभाग को भी तत्काल इस मामले पर संज्ञान लेनी चाहिये और दोषी  हेडमास्टर  पर कठोरतम कार्रवाई होनी चाहिए….”

      राजगीर (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज/ नीरज)। नालंदा जिले के राजगीर प्रखंड के उत्क्रमित मध्य स्कूल नई पोखर में पदास्थापित शिक्षिका बेबी कुमारी को वहां के दबंग हेडमास्टर चन्द्रदीप सिंह द्वारा तरह-तरह की प्रताड़ना दी जा रही है।RAJGIR SCHOOL CRIME 2

      शिक्षिका का कसूर इतना ही है कि उन्होंने विगत 13 अगस्त दिन शनिवार की दोपहर अपनी स्कूल के मासूम बच्चियों की अस्मिता पुलिस नंबर प्लेट वाली एक बाइक सवार लंफगे से बचाने में सफल रही थी।

      उस समय वह लफंगा  स्कूल के पास आकर चाकलेट मोबाइल देने का झांसा देकर छात्राओं के साथ अशलील हरकत करते हुए बाइक पर चढ़ाने की जबरदस्ती प्रयास कर रहा कि दो छात्राओं ने दांत काटकर खुद को बचाया और भागकर स्कूल वापस लौट आई।

      तभी स्कूल में कार्यरत महिला शिक्षिका बेबी कुमारी मौके पर पहुँची और जमकर फटकार लगाई और युवक को पकड़ने की भी कोशिश की थी। लेकिन स्कूल में कार्यरत सारे पुरुष शिक्षक मूकदर्शक बनकर तमाशा देखते रहे। जब महिला शिक्षिका बेबी कुमारी ने राजगीर थाना को सूचना दी तो हेडमास्टर भड़क गया था।

      तब सूचना मिलते ही राजगीर थाना प्रभारी ने मौके पर स्कूल पहुँच पुरुष शिक्षकों की जमकर क्लास लगाई और चूड़ियां पहनने तक की सलाह देते हुए महिला शिक्षिका बेबी कुमारी की हिम्मत की प्रशंसा की थी। तब इस पूरे घटना क्रम में स्कूल के हेडमास्टर चन्द्रदीप सिंह की भूमिका काफी निंदनीय व संदिग्ध उभर कर सामने आई थी।4

      इस घटना के स्कूल के हेडमास्टर ने शिक्षिका बेबी कुमारी को निशाने पर ले लिया और उन्हें तरह-तरह से प्रताड़ित करने में जुट गए। यहां तक कि हेडमास्टर ने शिक्षिका के पति के खिलाफ थाने में मारपीट करने का फर्जी शिकायत भी दर्ज करा दी।

      शिक्षिका के विरुद्ध भी तरह-तरह की शिकायत किए जाने लगे। यहां तक कि छुट्टी के आवेदन देने के बावजूद शिक्षिका को अनुपस्थित कर दिया गया और स्कूल से गायब रहने का आरोप के शिकायत भेजे जाने लगे।

      RAJGIR SCHOOL CRIME 4कहते हैं कि स्कूल के हेडमास्टर की हरकतों से परेशान शिक्षिका बेबी कुमारी ने सारी बातों की लिखित शिकायत जिला शिक्षा पदाधिकारी से की। इसपर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने संज्ञान लेते हुए हेडमास्टर चन्द्रदीप सिंह पर बिंदुवार 5 आरोप गठित कर कार्यालय पत्रांकः1444 दिनांक-11.10.2018 द्वारा तीन दिनों के भीतर स्पष्टीकरण देने को कहा….

      1. सहायक शिक्षिका से अभद्र व्यवहार एवं मानसिक-शारीरिक प्रताड़ित करना।

      2. विद्यालय में शैक्षणिक महौल दूषित करना एवं मनमाने तरीके से दबंगई करना।

      3. शिक्षिका से हाथापाई करना।

      4. शिक्षिका बेबी कुमारी द्वारा विद्यालय का रंग-रोगन कराने के पश्चात उनके द्वारा प्रस्तुत किए गए प्रमाणक का भुगतान नहीं करना।

      5. दिनांक-05.09.2018 को शिक्षिका बेबी कुमारी को अनुपस्थित दिखाकर नियम के विरुद्ध एक दिन का वेतन कटौती कर आर्थिक एवं मानसिक रुप से प्रताड़ित करना।

      pawan kumar
      शिक्षिका बेबी कुमारी के पति पवन कुमार….

      इसके बाद जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा मांगे गए बिन्दुवार स्पष्टीकरण का संतोषजनक जबाव नहीं दिया गया। इस पर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने अग्रेतर कार्रवाई करते हुए विगत 20 अक्टूबर,18 को हेडमास्टर का वेतन/मानदेय तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दिया है।

      विश्वस्त सूत्रों के अनुसार जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा हेटमास्टर पर लगे गंभीर आरोपों के मद्देनजर चल रही निलंबन की प्रक्रिया पर पहुंच-पैरवी की ब्रेक लग गई है। वहीं, अपनी साहस और इन्सानियत का परिचय देने वाली शिक्षिका बेबी कुमारी खुद को सपरिवार और भी दहशत में आ गई है।

      shyam bharti bjp
      जिला भाजपा उपाध्यक्ष श्याम किशोर भारती…..

      इस पूरे प्रक्ररण पर नालंदा जिला भाजपा के उपाध्यक्ष श्याम किशोर भारती ने गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए साहसी शिक्षिका को तत्काल न्याय देने एवं दोषी हेडमास्टर के खिलाफ यथोचित कड़ी कार्रवाई करने की मांग पुलिस-प्रशासन-विभाग से की है।

      उन्होंने कहा कि यह बड़े दुर्भाग्य की बात है कि जिस शिक्षिका ने अपनी जान जोखिम में डालकर स्कूल की मासूम बच्चियों की अस्मत बचाई, संकीर्ण पुरुष मानसिकता के अहं के शिकार हेडमास्टर द्वारा प्रताड़ित किया जा रहा है। ऐसे साहसी शिक्षिका को सम्मानित किया जाना चाहिए, अन्यथा लोग किसी की अस्मत बचाने में आगे आने से हिचकेंगे।  

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!