अन्य
    Wednesday, April 24, 2024
    अन्य

      अब सीएम नीतीश भी चले पीएम मोदी की इस राह

      “सीएम नीतीश कुमार द्वारा होने वाले अधिकांश शिलान्यास और उद्घाटन के कार्यक्रम या तो मुंगेर लोकसभा सीट से सम्बंधित हैं या नालंदा लोकसभा सीट से…..”

      पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)।  कुछ महीने पूर्व तक शिलान्यास की संस्कृति में विश्वास ना करने और बिहार में कार्यारंभ की एक नई शुरुआत करने का दावा करने वाले बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी अब पीएम नरेंद्र मोदी की तरह ‘शिलान्यास करो’ की राह पर निकल चुके हैं।

      nitish modiलोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर राज्य के मुख्यमंत्रियों तक में शिलान्यास करने की होड़ लगी है। यही वजह है कि अब शिलान्यास करने वाले नेताओं की फेहरिस्त में नीतीश कुमार भी शामिल होने वाले हैं।

      कुछ महीने पूर्व तक शिलान्यास की संस्कृति में विश्वास ना करने और बिहार में कार्यारंभ की एक नई शुरुआत करने का दावा करने वाले बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी अब पीएम नरेंद्र मोदी की तरह ‘शिलान्यास करो’ की राह पर निकल चुके हैं।

      दरअसल, लोकसभा चुनाव से ठीक पहले मंगलवार और वुधवार को सीएम नीतीश कुमार पटना और नालंदा जिले में एक साथ करीब एक सौ योजनाओं का शिलान्यास करेंगे, जिसमें बिजली विभाग, सिंचाई की परियोजना, जल आपूर्ति, डेंटल कॉलेज का शिलान्यास आदि शामिल हैं। इनमें से कई ऐसी परियोजनाएं हैं, जिनको कैबिनेट ने सोमवार की शाम मंजूरी दी है।

      अभी तक कैबिनेट से मंजूरी के बाद नीतीश कुमार टेंडर होने के बाद बिहार में किसी परियोजना का कार्यारंभ किया करते थे। अब माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव से ठीक पहले जैसे पीएम नरेंद्र मोदी एक के बाद शिलान्यास के कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं। वैसे ही अब नीतीश कुमार को लग रहा है कि अगर चुनाव सिर पर है  तो कार्यारंभ का इंतज़ार क्यों किया जाये।

      पिछले दिनों पीएम नरेंद्र मोदी ने पटना मेट्रो का शिलान्यास केंद्रीय कैबिनेट से मंज़ूरी मिलने के महज चार दिनों अंदर किया था। इसके अलावा पीएम मोदी ने राज्य के कई अस्पताल के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया जिसके निर्माण का अभी किसी को कुछ नहीं पता।Nitish Kumar Chief Minister bihar3

      जानकारों का मानना है कि नीतीश अगर अपने बनाये उसूलों से समझोता कर शिलान्यास को लेकर कांग्रेस के पुराने मॉडल पर चल रहे हैं तो उसके कारण हैं।

      जहां मुंगेर से अब नीतीश कुमार के करीबी जल संसाधन मंत्री ललन सिंह की उम्मीदवारी तय मानी जा रही है और वहां के मतदाताओं की पुरानी मांगों को मानते हुए सभी योजनाओं को आनन-फानन में शुरू किया जा रहा हैं।

      वहीं नीतीश कुमार पिछले लोकसभा चुनाव में नालंदा सीट से भले ही मामूली वोटों के अंतर से जीत गए थे, मगर अब वह उसे भूनाने की कोशिश करेंगे।

      जीत के अंतर को बड़ा करने के लिए इस बार नीतीश कुमार को कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। नीतीश कुमार अन्य जिलों में भी ताबड़तोड़ शिलान्यास का कार्यक्रम कर सकते हैं।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!