अन्य
    Friday, April 26, 2024
    अन्य

      अब डीएम के नहीं, एसपी के अंडर होंगे चौकीदार

      “राज्य सरकार ने चौकीदारों को जिला प्रशासन के नियंत्रण से हटाकर पुलिस के अधीन करने का मन बना लिया है। इस पर निर्णय लिया जा चुका है। जल्द इसका आदेश भी जारी कर दिया जाएगा….”

      पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क)। गांवों में पुलिस की आंख, नाक और कान समझे जानेवाले चौकीदार हकीकत में अब पुलिस के अधीन होंगे। ग्रामीण पुलिसिंग के सबसे बड़े आधार चौकीदारों को लेकर बड़ा फैसला होने वाला है।

      nalanda admin social media 0चौकीदार काम तो पुलिस का करते हैं, पर पुलिस अधीक्षक (एसपी) का उनपर कोई नियंत्रण नहीं होता है। चौकीदार अभी डीएम के अधीन हैं। उनकी नियुक्ति से लेकर उनके खिलाफ कार्रवाई तक के अधिकार डीएम के पास हैं।

      पर नई व्यवस्था में यह सब बदल जाएगा। चौकीदार की नियुक्ति तो डीएम के माध्यम से ही होगी पर उस पर नियंत्रण एसपी का होगा।

      पुलिस मुख्यालय के एक आला अधिकारी के मुताबिक चौकीदारों को एसपी के नियंत्रण में लाने पर सहमति बन चुकी है। जल्द इस पर सरकार के स्तर से आदेश जारी कर दिया जाएगा।

      चौकीदारों के पुलिस के नियंत्रण में आने के बाद उनका वेतन एसपी ऑफिस से जारी होगा। इसके अलावा एसपी प्रशासनिक कार्रवाई से लेकर उन्हें निलंबित तक कर सकेंगे। अभी चौकीदारों के खिलाफ कार्रवाई के लिए पुलिस को डीएम को पत्र लिखना होता है।

      इनको गांवों में होने वाली घटनाओं पर नजर रखनी है। घटना की बाबत थाना को इसकी सूचना देनी है। यही नहीं हत्या या अन्य गंभीर आपराधिक मामलों में पुलिस के आने तक घटनास्थल को सुरक्षित रखना चौकीदार की जिम्मेदारी है।

      शव का अंतिम संस्कार कराना भी कई दफे इनके जिम्मे रहता है। छापेमारी के दौरान पुलिस को रास्ता दिखाना और तय स्थान तक पहुंचाना भी चौकीदारों का काम है।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!