अन्य
    Tuesday, April 16, 2024
    अन्य

      अब किसानों को खरीफ फसल के लिए 5000 रुपये प्रति एकड़ हर साल देगी सरकार

      जिनकी जमीन एक एकड़ से कम है, उन्हें भी न्यूनतम 5000 रूपये राशि प्रतिवर्ष दी जायेगी। यह राशि उन्हें सीधे चेक के माध्यम से दी जायेगी। इस योजना से राज्य के 22.76 लाख लघु एवं सीमांत किसान लाभांवित होंगे….”

      रांची (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य के किसानों को राज्य सरकार बड़ी सौगात देते हुए घोषणा किया है कि राज्य सरकार किसानों को हर वर्ष खरीफ फसल के लिए 5000 रुपये प्रति एकड़ राशि देगी।

      मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के नाम से इसकी शुरुआत की जायेगी। वित्तीय वर्ष 2019-20 के बजट में इस योजना को शामिल किया जा रहा है। इस योजना पर राज्य सरकार लगभग 2250 करोड़ रुपये की राशि खर्च करेगी।

      cm raghubar farmerमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 2022 तक किसानों की आय दोगुणी करने के लक्ष्य को पूरा करने में यह योजना काफी सहायक साबित होगी। किसानों को बीज, खाद व अन्य कृषि निवेश के लिए दूसरों पर या बैंक पर निर्भर नहीं रहना होगा। उन्हें खेती के लिए किसी से कर्ज नहीं लेना पड़ेगा।

      मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पूर्णतया कृषक कल्याण की योजना होगी। सीधे किसानों के खाते में राशि जाने से कृषक अपनी मर्जी से फसल के लिए बीज, खाद आदि बाजार से क्रय कर सकेंगे। इससे कृषि उत्पादकता में बढ़ोत्तरी होगी।

      इस योजना के तहत खरीफ अंतर्गत धान की फसल के लिए 45 लाख एकड़ जमीन पर इसका लाभ कृषकों को दिया जायेगा। किसानों की खुशहाली के लिए राज्य सरकार लगातार कार्य कर रही है।

      वर्तमान में राज्य में 14.85 लाख किसानों की फसल बीमा के लिए प्रीमियम (66 करोड़ रूपये सालाना) भी राज्य सरकार द्वारा भरा जा रहा है। साथ ही किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर लोन भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!