अन्य
    Friday, March 29, 2024
    अन्य

      अंततः पूर्ण हुई हिलसा के बाइपास निर्माण की टेंडर प्रक्रिया, एक सप्ताह में शुरु होगा काम

      हिलसा (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। टेंडर प्रक्रिया पूर्ण होते के साथ ही शुक्रवार को नालंदा जिले के हिलसा  नगर के बाइपास निर्माण की एक और दूर हो गई। संवेदक रामजी प्रसाद को हिलसा के पश्चिमी बाइपास का निर्माण एक वर्ष में पूरा करना होगा। एक लंबे अर्से से चल रहे हिलसवासियों के बाइपास का सपना जल्द ही साकार होने वाला है।

      शुक्रवार को छह संवेदकों में से रामजी प्रसाद को हिलसा के पश्चिमी बाइपास के निर्माण की जिम्मेवारी मिली। बाइपास का निर्माण कार्य संवेदक श्री प्रसाद को एक वर्ष के अंदर पूरा करना होगा।hilsa bypas road news map

      मालूम हो कि कड़ी मशक्कत के बाद शहर के पूरब से प्रस्तावित बाईपास वर्ष 2014 में अमल में आया तो हिलसा में घरेलू राजनीत शुरु हुई। इस राजनीत पर तब विराम लगा जब लोकसभा चुनाव प्रचार में नीतीश ने हिलसा के पूर्वी के साथ-साथ पश्चिमी इलाके से भी बाईपास निर्माण कराने का आवश्वासन दिया।

      नीतीश के इस घोषणा के बाद राजनीत पर तो विराम लगा, लेकिन बाईपास का निर्माण कार्य शुरु नहीं होने से लोगों में ऊहापोह की स्थिति बनी हुई थी। जाम की समस्या से परेशान लोग पूरब-पश्चिम का झमेला भूल सिर्फ बाइपास चाह रहे थे।

      हालांकि पहले से चर्चा में रहे पूर्वी बाईपास के निर्माण की दिशा में कोई खास कार्रवाई नहीं हुई, लेकिन एकबारगी चर्चा में आए पश्चिमी बाईपास की सारी तैयारी पूरी कर ली गई। तीन माह पहले तकरीबन बीस करोड़ अनठानवे लाख रुपये का टेंडर भी निकाला गया।

      टेंडर की प्रक्रिया में छह संवेदकों ने हिस्सा लिया। अन्तोगत्वा शुक्रवार को सम्पन्न हुए टेंडर प्रक्रिया में संवेदक रामजी प्रसाद को बाइपास निर्माण की जिम्मेवारी मिली। प्रस्तावित हिलसा पश्चिमी बाईपास तकरीबन पांच किमी लम्बा होगा।

      बहरहाल जो भी हो, धीरे-धीरे कर बाइपास निर्माण की दूर हो रही बाधाओं से हिलसावासियों के सपने साकार होना अब तय माना जा रहा है।

      बाईपास का विवरण

      1. एसएच- 4 से कामता पेट्रोल पम्प के निकट पश्चिम से होगा बाईपास।

      2. बाईपास की लम्बाई- 05.10 किमी।

      3. हाई लेवल पुलों की संख्या- एक।

      4. छोटा पुल-पुलिया की संख्या- सोलह।

      5. एसएच- 4 पर ढिवरापर रेलवे क्रॉसिंग से आगे मिलेगा।

      6. बाईपास के निर्माण में कुल लागत- 106 करोड़।

      कहते हैं अधिकारी

      हिलसा के पश्चिमी बाइपास के टेंडर की प्रक्रिया शुक्रवार को पूर्ण हो गई। एक सप्ताह के अंदर काम शुरु करने आदेश संवेदक को दिया जाएगा। संवेदक को बाइपास निर्माण के लिए एक वर्ष का वक्त दिया गया। .………राजकिशोर राजेश, कार्यपालक अभियंता, आरसीडी, हिलसा।

      हिलसा के लोगों ने जताया हर्ष

      बाइपास निर्माण के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूर्ण होने पर हिलसा के लोगों ने हर्ष जताया। लोगों ने कहा कि देर से ही सही अब लोगों को न केवल आवाजाही में सहुलियत होगी बल्कि जाम की समस्या से निजात मिलेगा। लोगों ने निर्माण कार्य निर्धारित वक्त में पूरा करवाने का अनुरोध पदाधिकारियों से किया।

      हर्ष व्यक्त करने वालों में समाजसेवी आशुतोष कुमार मानव, चुन्नू चंद्रवंशी, भरत कुमार, मधुसूदन कुमार, सौरभ कुमार, ललित कुमार, बिपीन कुमार, प्रेम मुखिया, ओमप्रकाश राही एवं अर्जुन प्रसाद विश्वकर्मा आदि शामिल हैं।

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!