साल के अंत तक सभी डाकघरों में होगी एटीएम की सुविधा

Share Button

“वर्तमान में समस्तीपुर ,नवादा, पटना, वैशाली सहित सात जिलों में एटीएम लगाई जा चुकी है। और अन्य जगह पर काम किया जा रहा है। नालंदा उपडाकघर को एक होलीडे होम बनाई जाएगी ,जिसके लिए मैप तैयार की जा चुकी है,और फण्ड की भी व्यवस्था हो चुकी है। इस साल के अंत तक टेंडरिंग के बाद कार्य भी प्रारंभ कर दी जाएगी।”

नालंदा(राम विलास)। उप डाकघर नालंदा में डाक विभाग के द्वारा 12 अक्टूबर गुरुवार को फिलाटेली दिवस के रुप में मनाया गया। इस अवसर पर पोस्टमास्टर जनरल पूर्वी प्रक्षेत्र बिहार पटना के श्री अनिल कुमार के द्वारा आधार कार्ड अपडेशन का कार्य का शुभारंभ किया गया।

श्री कुमार ने बताया कि सरकार के द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि सभी डाकघर एवं बैंक में अब आधार कार्ड का अपडेशन एवं एनरोलमेंट का काम किया जाएगा। जिसके तहत पूरे बिहार में साठ जगहों पर आधार कार्ड अपडेशन का कार्य प्रारंभ हो गई है। इस साल के अंत तक छ सौ से सात सौ डाकघर में आधार अपडेशन एनरोलमेंट का कार्य प्रारंभ कर दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में 400 जगहों पर एनरोलमेंट एवं अपडेशन दोनों का कार्य होगा। जिसमें राजगीर एवं नालंदा डाकघर भी शामिल है,इसके अलावा डाकघर के द्वारा उपभोक्ताओं को एलईडी बल्ब, ट्यूब लाईट, पंखे भी मुहैया कराई जाएगी,जो कि बाजार के मूल्य से एक तिहाई कम मूल्य पर उपलब्ध होगी।

अनिल कुमार ने बताया कि सभी डाकघरों में एटीएम की भी सुविधा ग्राहकों को मिलेगी।साल के अंत तक बिहार के सभी जिलों के गांवों में यह सुविधा लगा दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में समस्तीपुर ,नवादा, पटना, वैशाली सहित सात जिलों में एटीएम लगाई जा चुकी है। और अन्य जगह पर काम किया जा रहा है। नालंदा उपडाकघर को एक होलीडे होम बनाई जाएगी ,जिसके लिए मैप तैयार की जा चुकी है,और फण्ड की भी व्यवस्था हो चुकी है। इस साल के अंत तक टेंडरिंग के बाद कार्य भी प्रारंभ कर दी जाएगी।

अनिल कुमार ने डाकघर के द्वारा आज की दिवस को फिलाटेली दिवस के अवसर पर स्कूल कॉलेज के बच्चों के बीच पत्र लेखन एवं माई स्टांप के प्रति जागरुकता प्रदान करते हुए कहा की माई स्टांप के अंतर्गत किसी भी व्यक्ति का अपना तस्वीर,ऐतिहासिक इमारत, कंपनी के लोगों, ऐतिहासिक शहर आदि के फोटो के साथ डाक टिकट पर छापा जा सकता है।

उन्होंने बताया कि सभी डाक प्रमण्डलो को यह सुविधा उपलब्ध करा दी गई है। इसके लिए मात्र तीन सौ रुपये का भुगतान करना होगा। डाक टिकट संग्रह के लिए डाकघर में फिलाटेली डिपाजिट अकाउंट की सुविधा प्रदान की गई है।

उप डाकघर नालंदा के डाकपाल राजीव रंजन ने बताया की उपभोक्ता के सुलभता के लिए आज से आधार कार्ड का अपडेशन चालू हुआ है, प्रिंट निकालने के लिए ब्लैक एंड वाइट के लिए दस रुपया एवं कलर प्रिंट के लिए बीस रुपये ली जाएगी। यदि आधार कार्ड में सुधार करना होगा तो उसके लिए पच्चीस रुपया शुल्क रखा गया है।

इस अवसर पर डाक अधीक्षक शम्भू सिंह, सहायक डाक अधीक्षक कुंदन कुमार एवं धर्मेंद्र सिंह, डाक निरीक्षक पूर्वी मनोरंजन कुमार,डाक निरीक्षक केंद्रीय संजीव सुमन झा,डाक निरीक्षक पश्चिम मनोज कुमार,डॉ राजीव रंजन, धर्मेंद्र कुमार सहित सभी कर्मचारी मौजूद थे।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

129total visits,2visits today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...