वैशाली में भीषण रेल हादसा से मची हाहाकार, 10 की मौत, दर्जनों घायल

“कटिहार के पास ट्रेन की कपलिंग टूट गई थी। इसके बावजूद रेलवे प्रबंधन ने बात को नजरअंदाज कर ट्रेन को रवाना कर दिया गया था…..”

पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज)। बिहार के वैशाली जिले में रविवार की अहले सुबह बड़ा रेल हादसा हो गया है। जोगबनी से दिल्ली के आनंद विहार जा रही सीमांचल एक्सप्रेस सहदेई बुजुर्ग के पास पटरी से उतर गई।

इस हादसे में अब तक 10 से अधिक लोगों के मरने की सूचना मिल चुकी है। दर्जनों यात्री घायल बताए जा रहे हैं। उन्‍हें नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस बीच अप व डाउन लाइन पर यातायात ठप है।

दुर्घटना के बाद राहत व बचाव कार्यों को लेकर रेल मंत्री लगातार रेलवे बोर्ड के संपर्क में हैं। उन्‍होंने रेल यात्रियों की मौत पर संवेदना प्रकट की है। साथ ही घायलों के शीघ स्‍वस्‍थ होने की कामना की है।

मिली जानकारी के अनुसार ट्रेन तड़के 3.52 बजे मेहनर रोड से गुजरी थी। इसके बाद करीब 3.58 बजे सहदेई बुजुर्ग के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई। दुर्घटना के कारणों का फिलहाल खुलासा नहीं हो सका है।

ट्रेन के नौ डिब्बों के पटरी से उतरने की खबर है। इनमें से तीन स्लीपर (एस-8, एस-9 और एस-10) हैं। एक जनरल कोच और एक एसी कोच (बी-3) भी पटरी से उतरे हैं। हादसे में एक डिब्बा पूरी तरह से पलट गया है।

हादसे के बाद सहदेई बुजुर्ग स्टेशन पर एनडीआरएफ टीम पहुंची हुई है। क्रेन की मदद से ट्रेन के डिब्बों को काटकर यात्रियों को निकाला जा रहा है। सूचना मिलने पर वैशाली डीएम राजीव रौशन और एसपी मानवजीत सिंह ढिल्लों भी पहुंचे हुए हैं।

सोनपुर और बरौनी जैसे आसपास के इलाकों से डॉक्टरों की एक टीम को हादसे की जगह पर भेजा गया है, ताकि घायलों को जल्द से जल्द इलाज मिल सके।

इस बीच रेलवे ने हेल्‍पलाइन नंबर जारी कर दिए हैं। राहत बचाव कार्य के लिए सोनपुर और बरौनी से ART टीम को रवाना कर दिया गया है। हादसे के बाद बछवाड़ा-हाजीपुर सिंगल लाइन पर परिचालन रद कर दिया गया है। पूर्व मध्य रेलवे ने जो हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं, वे ये हैं: सोनपुर- 06158-221645, हाजीपुर- 06224-272230, बरौनी- 06279-23222.

बता दें कि सीमांचल एक्सप्रेस में एक साथ दो ट्रेनें चलती है। जोगबनी से दिल्ली जाने वाली 12487 सीमांचल एक्सप्रेस और कटिहार के राधिकापुर से दिल्ली लिंक के लिए 22487 सीमांचल एक्सप्रेस चलती है।

कटिहार में दोनों गाड़ियां एक हो कर दिल्ली जाती है। लोगों का कहना हैं ट्रेन की बोगी काफी जर्जर हो चुकी थी फिर भी रेलवे का उसपर ध्यान नहीं था। जिसका खामियाजा लोगों को आज जान देकर चुकानी पड़ी है।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.