अन्य
    Wednesday, April 24, 2024
    अन्य

      वेशर्म ‘नीति’कारः अपने दो बच्चे को 50 हजार में बेचना चाह रही है एक माँ!

      बड़ी पीड़ा और शर्म की बात है कि वह बदनसीब मां बिहार के सीएम नीतीश कुमार के नालंदा जिले के हरनौत प्रखंड के पैत्रिक गांव कल्याण बिगहा की रहने वाली है.………”

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क (दीपक विश्वकर्मा)।  बेहतर स्वास्थ व्यवस्था का दावा करने वाले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह में ही स्वास्थ व्यवस्था दम तोड़ रही है। जहाँ पिछले कई माह से टीवी रोग से ग्रसित महिला अपने इलाज के लिए 50  हजार में 2 बच्चो को बेचने का मन बना ली।

      मामला हरनौत प्रखंड के कल्याण बिगहा गाँव की है। इसी गांव के सीएम नीतीश कुमार रहने वाले हैं। मुफलिसी का जीवन व्यतीत कर रही महिला और उसके बच्चे जब टीवी रोग से ग्रसित हुई तो उसके दूसरा पति ने भी साथ छोड़ दिया।nalanda harnaut nitish gov 1

      इसके बाद उसने पहले अपने दुधमुंहे पुत्र को बेचने की बात करने लगी। उसके बाद अपनी पुत्री का। इस बात का पता जब समाज के ठेकेदारों को चला तो गाँव वाले उसका इलाज कराने के या आर्थिक मदद करने के वजाय गाँव से बाहर निकाल दिया। ताकि गाँव में यह बीमारी किसी और को अन्य को न हो। 

      किसी तरह महिला अपने दोनों बच्चों के साथ अस्पताल पहुँची। जहाँ मिडिया की पहल पर तीनों का समुचित इलाज शुरू हुआ।

      हरनौत प्रखंड के कल्याण बिगहा निवासी महिला सोनम  की शादी 3 साल पहले हरनौत निवासी सुमन्त से हुई थी। जिससे उसे एक बेटी हुई। इसके बाद पति दुनिया से चल बसे।

      बच्चे की परवरिश के लिए महिला ने दूसरी शादी की। जिससे एक बेटा हुआ। पत्नी को जब बीमारी ने जकड़ा तो पति परिवार को छोड़ फरार हो गया। इसके बाद महिला अपने इलाज के लिए दोनों बच्चों को बेचने की तैयारी कर रही थी।

      अस्पताल पहुंचने पर जब इस बात की जानकारी मीडिया कर्मियों को लगी तो उन्होंने इसकी जानकारी डीएम को दी। डीएम ने इस बात का सज्ञान लेते हुए तीनों के समुचित इलाज की व्यवस्था करायी। फिलहाल तीनों का इलाज एनआरसी केंद्र में किया जा रहा है।

      यहाँ सबसे बड़ी चौकाने वाली बात यह है कि टीवी बीमारी को समाज से ख़त्म करने के लिए सरकार करोड़ों रूपये खर्च कर रहे है। हर प्रखंड में ऐसे मरीजों को चिन्हित करने के लिये कर्मियों की बहाली की गयी है। जो इस तरह के मरीजों को अस्पताल तक पहुंचाने का काम करते है।

      इस महिला और उसके दो बच्चो इस गंभीर बीमारी से पिछले कई माह से ग्रसित है । वावजूद कर्मियों द्वारा इनको चिन्हित कर अस्पताल तक नहीं लाया गया। ऐसे में मुख्यमंत्री के गृह जिले में ही स्वास्थ व्यवस्था पर एक बड़ा सवालिया निशाना खड़ा कर रहा है।

      एनआरसी केंद्र के अधिकारी विधा रानी ने बताया कि महिला और उसके दोनों बच्चे टीवी रोग से ग्रसित है। टीवी के कारण उसका पुत्र कुपोषण का शिकार हो गया है। इलाज प्रारंभ कर दिया गया है।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!