लोहिया स्वच्छ बिहार के लिये ई किसान भवन में हुई समीक्षात्मक बैठक

Share Button

कतरीसराय, नालंदा (संतोष)। शनिवार को ई किसान भवन कतरीडीह के सभागार में मैरा बरीठ पंचायत को लोहिया स्वच्छ बिहार बनाने के कार्यक्रम के तहत खुले में शौच मुक्त कराने के लिए पंचायत के मुखिया, वार्ड सदस्य , आँगनबाड़ी सेविका, टोला सेवक व प्रखंड के विकास मित्र कृषि सलाहकार,  इंदिरा आवास सहायक तथा अन्य कर्मियों के साथ समीक्षात्मक बैठक कि गई । जिसकी अध्यक्षता बीडीओ डॉ सराफत हुसैन ने की।

बैठक को संबोधित करते हुए प्रखंड प्रमुख धनंजय प्रसाद ने कहा कि पंचायत को खुले में शौच मुक्त कराने के लिए मैं हर तरह से मदद करने के लिए तैयार हूँ । किन्तु पंचायत कुछ वार्ड सदस्य स्वच्छता की गति को रोक रहे है। वहीं कुछ कर्मी भी स्वच्छता की महत्ता को नहीं समझ रहे है ।  परिणाम पंचायत में स्वच्छता कार्यक्रम में तेजी नहीं आ रहा है।

 इस पर राजगीर एसडीएम सह वरीय पदाधिकारी लाल ज्योति नाथ सहदेव ने एक अच्छे प्रशिक्षक की भूमिका में आकर कहा कि पंचायत को ओडीएफ करने के लिए युद्ध स्तर पर सक्रियता से काम करना होगा।  जगह जगह चौपाल कार्यक्रम कर लोगों को जागरूक करें। खुले में शौच जाने के बाद महिलाओं को शर्मसार होना पड़ता है। जो सभ्य समाज के लिए शर्म की बात है। जो जन प्रतिनिधि ये सरकारी सेवक जनहित के इस मिसन में सहयोग नहीं देगें उन्हें अपने पद पर रहने का औचित्य नहीं है।

वहीं बैठक में अनुपस्थित रहने वाले मनरेगा पीओ पांच आशा कर्मी व कृषि सलाहकार अरविंद कुमार को स्पष्टीकरण देते हुए वेतन काटने का निर्देश बीडीओ व बीएओ को दिया।

समीक्षात्मक रिपोर्ट के बाद कर्मीयों को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि जो भी वार्ड ओडीएफ कार्य में पिछड़ेगा तो पुरे टीम दोषी होगा। वहीं, काम में सक्षम नहीं रहने वाले या कार्य में लापरवाही करने वाले लोग घर में बैठे। नहीं तो उन विभागीय कार्रवाई होगी।

कतरी पंचायत के वार्ड पांच के वार्ड सदस्य अनुज प्रसाद ने कहा कि उनके पंचायत को ओडीएफ घोषित किया गया है । किन्तु लाभूको के खाते में राशि नहीं भेजा गया है । यह सुनकर एसडीएम ने बीडीओ व स्वच्छता कॉडीनेटर राकेश कुमार को फटकार लगाते कहा कि मंगलवार तक लभूकों के खाते में आरटीजीएस नहीं हुआ तो आप लोग पर प्रथमिकी दर्ज की जाएगी ।

उन्होंने कहा कि शौचालय बनवाने के लिए पैसा की कमी नहीं है। शौचालय बनने के बाद जांच होते ही। आपके खाते में राशि भेज दिया जाएगा। नहीं आने पर या किसी के द्वारा पैसे मांगने पर मेरे मोबाइल नम्बर पर मुझे सुचित करे।

इस मौके पर बीईओ रविन्द्र प्रसाद बीएओ सुरेश राजवंशी चिकित्सा प्रभारी डॉ ललित कुमार कृषि सलाहकार राकेश कुमार आनंद मुरारी प्रसाद सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...