यहां मतदाता जागरुकता अभियान को लेकर भी निकाल दिया कैंडल मार्च!

Share Button

एक्सपर्ट मीडिया न्यूज। नालंदा जिले से मतदाता जागरुकता अभियान के तहत संध्याकालीन कैंडल मार्च निकाने की आई बहुत कुछ सोचने को वाध्य कर देती है। संभवतः ये तस्वीरें लोकसभा क्षेत्र के बेन क्षेत्र की है, जहां पुलिस-प्रशासन की अगुआई में पूरे लाव-लश्कर के साथ बीते शाम मतदाता जागरुकता की पोस्टर के साथ एक कैंडल मार्च निकाली गई है।

बता दें कि कैंडल मार्च किसी भी घटना, दुर्घटना, आपदा, अमानवीयता, विरोध आदि स्थिति में निकाला जाता रहा है। यदि हम हिन्दी, अंग्रेजी साहित्य या आम प्रचलन में कैंडल मार्च का अध्ययन करें तो कैंडल मार्च का मतलब,

 “जनसमूह द्वारा किसी दुखद अथवा राष्ट्र या समाज विरोधी घटना के विरुद्ध प्रतिक्रिया एवं प्रतिरोधस्वरूप सायंकाल अंधेरा होने पर सड़क पर जलती हुई मोमबत्ती हाथों में लेकर किया जाने वाला पैदल मार्च या आंदोलन” बताया गया है।

ऐसे में पुलिस-प्रशासन द्वारा कैंडल मार्च निकाल कर मतदाता जागरुकता अभियान चलाना लोगों के बीच चर्चा का विषय बनना स्वभाविक है।

खासकर उस परिस्थिति में जब चुनाव किसी भी लोकतांत्रिक देश का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है और मतदाताओं से खुशनुमा महौल में अपने मौलिक अधिकार का हर हाल में उपयोग करने की शासन अपील करती है।

अब सवाल जहां पुलिस-प्रशासन द्वारा ऐसे मतदाता जाकरुकता अभियान की तो इसे कैंडल मार्च की स्पष्ट अवधारना से अलग रखना ही बेहतर होगा।

अब देखिए कैंडल मार्च को लेकर देश-दुनिया की सर्च तस्वीरों का स्क्रीन शॉट……

Share Button
यह भी पढ़े  विकास की रौशनी में नालंदा के इस दलित टोले की नारकीयता तो देखिये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Loading...