मिस इंडिया सुप्रिया बोली- महिला सशक्तिकरण का उदाहरण है आभूषण

0
15

पटना (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क)। स्वर्णकार समाज विकास एवं शोध संस्थान के तत्वाधान में राजधानी पटना के होटल पाटलिपुत्र एक्जॉरटिका में तीन दिवसीय 9 वां राष्ट्रीय जेम्स एण्ड ज्वेलरी एग्जीबिशन में दुर दराज से लोगो ने भाग लिया।

इस एग्जबिशन में भाग लेने पहुंची मिस इंडिया इंटरनेशनल सुप्रिया एमन ने कहा कि पटना में इस तरह के आयोजन से बिहार का नाम आगे बढ़ा है। इस प्रदर्शनी में देश के कई बड़े शहरों से व्यापारी यह संदेश दे रहे हैं कि बिहार बहुत बदल रहा है और यह  प्रदर्शनी बिहार के महिला सशक्तिकरण का भी उदाहरण है, क्योंकि आभूषण महिलाओ को श्रृंगार है।

उन्होंने कहा कि बिहार खासकर पटना के लोग ज्वेलरी के शौकीन है, इसलिए इस प्रदर्शनी में काफी संख्या में दर्शकों को देखने को मिल रहा है।

इस प्रदर्शनी में पहुंचे बिहार सरकार के सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह ने कहा कि यह एग्जीबिशन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के संदेश बदलते बिहार का उदाहरण है, जहां देश भर के स्वर्णकार यहां करोड़ो का सामान लेकर बिना डर के बिहार आए हैं। 

उन्होंने कहा कि इससे देश भर के आभूषण बिक्रेता व कारीगर तथा बिहार प्रदेश के आभूषण विक्रेता व कारीगरों के बीच समन्वय स्थापित होगा।

इस प्रदर्शनी को देखने आए  बांकीपुर के विधायक नितिन नवीन ने कहा कि इस प्रदर्शनी से व्यापारी व दुकानदार के बीच अच्छा मैसेज जाएगा। स्वर्ण कारीगरों को उत्तम व नवीनतम आभूषण बनाने में मददगार साबित हो सकता है।

एग्जबिशन के आयोजक व स्वर्णकार समाज विकास एवं शोध संस्थान के प्रदेश अध्यक्ष अरुण कुमार वर्मा ने बताया कि  यह 14 से 16 जुलाई तक चलेगा और गणमान्य लोगो को प्रदर्शनी मे भाग लेने से विश्वसनीयता बढ़ने के साथ आयोजकों का मनोबल बढ़ा है।  एग्जबिशन के माध्यम से बिहार के स्वर्णकार समाज को नवीनतम आभूषण बनाने के लिए प्रशिक्षित भी किया जा रहा है।

संगठन की राष्ट्रीय अध्यक्ष  किरण  वर्मा ने बताया कि इस प्रदर्शनी में चेन्नई, आगरा, कोलकाता, दिल्ली, बैंगलोर, लखनऊ, मेरठ, पूणे, राजकोट, अमृतसर, सूरत, अहमदाबाद जैसे प्रमुख शहरों के सैकड़ो आभूषण निर्माता बिहार का नाम रौशन कर रहे हैं।

मौके पर संस्थान की पदाधिकारी रिंकू सोनी, संयोजक अमित कुमार वर्मा, अमरजीत वर्मा, विक्रमादित्य प्रसाद सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.