बिहार शरीफ 12 कोर्ट बिल्डिंग व बाल मित्र न्यायालय का उद्घाटन कर बोले चीफ जस्टिस- न्याय व्यवस्था के सिपाही हैं हम

Share Button

न्याय व्यवस्था के हम सिपाही हैं। हमारे देश के हर नागरिक को यहां की न्यायिक व्यवस्था में विश्वास है। ऐसे में पीड़ित पक्षकारों की सुविधाओं का भी हमें ख्याल रखना है………………”

एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क। पटना हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस अमरेश्वर प्रताप शाही ने शनिवार को बिहारशरीफ कोर्ट परिसर में बनी 12 कोर्ट बिल्डिंग व बाल मित्र न्यायालय का उद्घाटन किया। उन्होंने भारी बारिश के बीच जस्टिस अनिल कुमार उपाध्याय के साथ मिलकर परिसर में पौधरोपण भी किया।

खचाखच भरे नए भवन के कांफ्रेंस हॉल में उन्होंने कहा कि न्यायपालिका की आधारभूत संरचनाओं में वृद्धि होगी तो लोगों को न्याय मिलने में सहूलियत होगी। न्यायिक व्यवस्था में विश्वास रखने वालों के लिए एक बड़ी कड़ी मजबूत हुई है। इसकी नींव साढ़े 3 साल पहले रखी गयी थी।

उन्होंने कहा कि मुकदमे में सुनवाई के दौरान वकीलों एवं न्यायाधीशों के कर्तव्यपरायणता की परीक्षा होती है। जज भी ट्रायल में रहते हैं। सही न्याय हो, इसके लिए वे सदा गंभीर बने रहते हैं।

उन्होंने कहा कि जिस तरह भवन को रोशन करने के लिए रोशनदान की जरूरत होती है, वैसे ही न्याय पद्धति में भी बदलाव लाकर रोशन करने की जरूरत है। यह कार्य वकील ही कर सकते हैं।

उन्होंने अधिवक्ताओं से कहा कि वे अपने सीनियर का सम्मान करें। उनके गुणों को ग्रहण करने का प्रयास करें। वकील हर मुकदमे को जीत-हार की दृष्टि से नहीं देखनी चाहिए। न्याय को भी हमें देखना है।

 ‘रहिमन इस संसार में सबसे सुखी वकील, जीत गए तो वाह-वाह हार गए तो अपील। इस पर वकीलों ने जमकर तालियां बजायीं। सुहावने बरसाती मौसम में अधिवक्ताओं की उपस्थिति पर धन्यवाद देते हुए कहा कि अच्छे कार्य में ईश्वर भी लोगों को सहायता करते हैं। इस तरह के सुहावने मौसम में मुझे पहली बार उद्घाटन करने का अवसर मिला है। हमें न्यायिक व्यवस्था को मजबूती से आगे बढ़ाना है।

सभा को इंस्पेक्टिंग जज अनिल कुमार उपाध्याय, जिला जज श्याम किशोर झा, अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष सीताराम सिंह ने भी संबोधित किया। इसके पहले न्यायाधीश सिविल कोर्ट पहुंचे और सबसे पहले बालमित्र कोर्ट का उद्घाटन किया।

कोर्ट परिसर में जाकर वहां की व्यवस्था देखी। यहां के बाद वे सीधे 12 कोर्ट बिल्डिंग उद्घाटन करने पहुंचे। उद्घाटन बाद बिल्डिंग में प्रवेश द्वार का फीता एक पीड़ित पक्षकार शहर के भरावपर मोहल्ला निवासी बनारसी ठाकुर से कटवाई। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर किया गया।

मंच का संचालन एसडीजेएम आदित्य पांडेय ने की। जबकि, पूरे कार्यक्रम के प्रोटोकॉल की देखरेख एसीजेएम वन प्रभाकर झा ने की। वहीं उनके नालंदा प्रवेश से लेकर विदाई तक के आने-जाने में कोई परेशानी न हो, इसकी व्यवस्था प्रधान दंडाधिकारी मानवेंद्र मिश्र ने संभाली।

कार्यक्रम की शुरुआत में चीफ जस्टिस अमरेंद्र प्रताप शाही को सीजेएम प्रतिभा व स्पेक्टिंग जज अनिल कुमार उपाध्याय को मजिस्ट्रेट सेफाली नारायण ने मोमेंटो देकर सम्मानित किया। धन्यवाद ज्ञापन प्रधान न्यायाधीश सच्चिदानंद सिंह द्वारा किया गया।

मौके पर डीएम योगेंद्र सिंह, न्यायाधीश आलोक राज, राजेश कुमार पांडेय, उपेंद्र कुमार, ओम प्रकाश पांडेय, मंजूर आलम, कुमार कौशल किशोर, आशीष रंजन, विद्यानंद सागर, विमलेंदु कुमार, अविनाश कुमार, पूर्व जिला जज रघुपति सिंह, सचिव दिनेश कुमार, कोर्ट मैनेजर शाहिद इकबाल, अविनाश कुमार, संजय कुमार शर्मा, प्रशांत कुमार, रामानंद पांडेय, विकास कुमार, वकील वीरेन कुमार, कैसर इमाम, डीपीओ दिलीप कुमार, राम नारायण पासवान, नंदकिशोर प्रसाद, दशरथ प्रसाद, शंभुशरण सिंह, विनय कुमार व अन्य मौजूद थे।

Share Button

Related News:

..और इस तरह गंगा में डूब मरे दादा संग नहाने उतरे पांच बच्चें
अफसरों की भ्रष्ट धूर्तता पर यूं झुंझलाए विधायक अमित महतो
पटना SSP की जांच से हुआ संपतचक CO की हैरतअंगेज कारस्तानी का खुलासा
सरल और निर्मल स्वभाव के धनी थे स्वामी शुकदेव मुनि
भगवान महावीर के निर्वाण महोत्सव की भव्य तैयारी में जुटा नालंदा प्रशासन
नगरनौसा में चला गढ्ढा खोदो अभियान 
सेवानिवृत्ति से 1 दिन पहले नौकरी ज्वाइन करने पहुंचा 12 साल से लापता सरकारी कर्मी
भाजपा सांसद की बढ़ी मुश्किलें, निगरानी ने सही पाए फर्जीवाड़ा के आरोप
पुलिस बर्बरता के खिलाप विपक्ष का कैंडल मार्च
'संपूर्ण क्रांति' के लोकनायक के अधूरे चेले 'लालू-नीतीश-सुशील-पासवान'
21 आईपीएस अफसरों का तबादला, वीरेंद्र नारायण झा बने पटना डीआईजी
रेलकर्मी को बंधक बना लाखों की संपत्ति लूटी, ATM भी ले गए
सीएम के बंद पड़ी माइंस की भूमिपूजन से लोगों में खुशी
BJP MP मनोज तिवारी के खिलाफ फ्रॉड और चीटिंग का केस
रांची के ओरमांझी में नक्सली उत्पात, 2 पोकलेन समेत 4 वाहन फूंके, की मारपीट
हाई लेवल पुलिस मीटिंग में उबले IG- क्रिमीनलों को दबोचें,रिजल्ट दें
लालू प्रसाद को रांची हाई कोर्ट से बड़ा झटका
‘जय जवान जय किसान’ दिवस के रूप में मनाई जाएगी पूर्व पीएम की जयंती
राज्य के सुदूर गांव के अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य सुविधा देना लक्ष्यः  स्वास्थ्य मंत्री
हवाई विकास में उड़ता बिहार का पर्यटन नगरी राजगीर 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...
Loading...