बन गई माँ, नहीं मिली कन्या विवाह योजना की राशि

Share Button

बेन, नालंदा (रामावतार)। प्रखंड क्षेत्र की विभिन्न पंचायतों में कन्या विवाह योजना का बुरा हाल है। बताया जाता है कि इस योजना से बेटियों को विवाहोपरांत सरकार द्वारा प्रोत्साहन के तौर पर पांच हजार रुपये दिए जाने की योजना है। उक्त योजना से इस वर्ष अभी तक किसी भी पंचायत में लोगों को राशि नहीं मिली है।

कई आवेदिकाओं का कहना है कि शादी के बाद वो अब ससुराल में रह रही है। कुछ तो मां भी बन चुकी है पर उन्हें कन्या विवाह योजना की राशि अभी तक नहीं मिली है। बीते चार वर्षों से इसे लेकर कई कन्याएं और इसके अभिभावक प्रखंड कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं।

क्या है आवेदन की स्थिति

प्रखंड कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार यहां आवेदन काफी है। हालांकि बैक लॉग आवेदन का निपटारा कर लिए जाने की बात कर्मियों ने कही, लेकिन जब से आरटीपीएस से आवेदन लिए गए हैं, भुगतान नहीं हुआ है। जिस कन्या की शादी वर्ष 2013-14 में हुई है। उसमें से अधिकांश मां बन चुकी है। अभी तक उन्हें कन्या विवाह योजना की राशि नहीं मिलना दुखद है। बेन पंचायत की रेखा कुमारी ने बताया कि उनकी शादी होने के बाद अब दो साल के बच्चे भी हैं पर उन्हें अब तक कन्या विवाह की राशि नहीं मिली है। इधर छोटी कुमारी ने कहा कि उनकी शादी होने के बाद उन्हें लड़की भी जन्म ली। अभी तक राशि नहीं मिली है।

इनकी सुनिए

वर्तमान समय में सरकार कन्या विवाह योजना के साथ -साथ अन्य योजनाओं की राशि लाभूकों को ससमय उपलब्ध करा पाने में फिसड्डी सावित हो रही है। जिसके कारण हीं लाभान्वितों में नाराजगी व असंतोष है। टुन्नी शर्मा,मुखिया मैंजरा पंचायत ।

क्या कहते पदाधिकारी  

इस बाबत बीडीओ रमेश कुमार सिंह का कहना है कि आवेदकों के लिए आवंटन नहीं आई है। आवंटन प्राप्त होते हीं आवेदकों को राशि उपलब्ध करा दी जायगी।

Related Post

7total visits,1visits today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...