पुलिस के संगीन साए में इस तरह हो रहा था विदेशी पर्यटकों का भयादोहन

Share Button

बिहार के सीएम नीतीश कुमार अपने गृह जिले नालंदा को दिखाकर देश-विदेश में राज्य की छवि का गुणगान करते हैं। लेकिन उनके पंसदीदा राजगीर की मनोरम वादियों में गोरखधंधा हुआ है और अब भी हो रहा है, शायद उनको भी अंदाजा नहीं है कि क्या वाकई छवि वैसा ही है, जैसा कि उनके चहेते ‘तंत्र’ के लोग प्रायोजित तरीके से दिखाते रहे हैं…….”

एक्सपर्ट मीडिया न्यूज। नालंदा जिले के अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल राजगीर अवस्थित ऐतिहासिक गृद्धकूट पर्वत पर देश-दुनिया में धर्म की आड़ में कोई ठगी या वसूली नहीं, बल्कि पुलिस बल के संगीन हथियारों के साये में पर्यटकों का भयादोहन किया जा रहा था और प्रशासन को इसकी पूरी जानकारी थी।

व्यापक पैमाने पर चल रहे इस भयादोहन से विदेशी पर्याटक त्रस्त थे। वे इसकी शिकायत राज्य व केन्द्र सरकार के संबंधित विभाग से करते थे, लेकिन कहीं से कोई कार्रवाई नहीं की जाती थी।

एक पीड़ित विदेशी पर्यटक ने हैरान कर देने वाले कई सनसनीखेज वीडियो सार्वजनिक की है। ये वीडियो जिला पुलिस-प्रशासन की भूमिका को नंगा कर जाती है। ऐसे ही नंगई के कारण एक बार यहां आ चुके पर्यटक दोबारा आने की हिम्मत नहीं जुटा पाते और शनैः शनैः उनकी संख्या में भारी कमी जारी है।

पर्यटक का दावा है कि उसने अपनी वीडियो से स्थानीय प्रशासन से लेकर उच्च स्तर तक के जिम्मेवार लोगों को अवगत कराया, लेकिन कहीं कोई सुध नहीं ली गई। उससे वह काफी मर्माहत है। 

स्थानीय स्तर की कतिपय मीडियाकर्मी भी इस मामले को सब कुछ जानते हुए अंजान बनी रही। कहा जाता है कि वसूली के टुकड़े उसके मुंह पर भी मार दिये जाते रहे और वे इसे छुपाने में साथ निभाते रहे, वेशर्म बन इतराते रहे।

 एक वीडियो में साफ झलक रहा कि किस तरह संगीन हथियारों से लैस पुलिस बल के साये में पर्यटकों से व्यापक पैमाने पर भयादोहन का धंधा चल रहा है। प्रायः विदेशी पर्यटक डरे-सहमे वैसा ही कर रहे हैं, जैसा कि धर्म के धंधेबाज की मर्जी होती है।

वीडियो में एक धंधेबाज की पर्यटकों की भाषा में ही साफ आवाज सुनाई दे रही है कि यदि ईच्छित विदेशी मुद्रा नहीं चढ़ाए तो नीचे का दृश्य देख लो। यहां बता दें कि गृद्धकूट पर्वत काफी ऊंचाई पर अवस्थित है और उससे चारो ओर नीचे की गहराई झांकते ही किसी भी इंसान की रुह कांप जाती है।

बहरहाल, स्थानीय पुलिस-प्रशासन ने हाल में इस ‘वसूली रैकेट’ से जुड़े 3 लोगों को दबोच कर जेल भेज दिया है, लेकिन इससे जुड़े पर्यटकों से विदेशी धन की भयादोहन में शामिल सरकारी तंत्र या उसके संरक्षण में विदेशी मुद्रा के अपहरण-विमोचन कारोबार में शामिल लोगों के खिलाफ वह ठोस कार्रवाई कर पाने में सक्षम नहीं प्रतीत होती है।

देखिये वीडियो कि कैसे पुलिस के संगीन साए में हो रहा विदेशी पर्यटकों का भयादोहन

Gridhkuta Hill Rajgir Bihar_open crime क्लीक करें

 

 

22

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Loading...