पढ़िए-देखिए… फेसबुक लाइव में क्या-क्या बोले डीजीपी

“इस बार होली में कैसा माहौल बने? की पूरी दुनिया देखे कि ये बिहार की होली है, इस होली पर एक भी गोली ना चले, एक भी जगह कहीं विवाद ना हो, एक जगह भी कहीं उपद्रव न हो, हम सभी लोग शांति पूर्वक इस होली को मनाए…..”

एक्सपर्ट मीडिया न्यूज ।  फेसबुक लाइव करते हुए पटना डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने कहा कि होली हमारे सामने हैं, आगामी 21 तारीख को होली मनाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि होली पर्व उत्तरी भारत के लिए आपसी सौहार्द का महापर्व माना जाता है और इसके लिए मैं पूरे देशवासियों और खासकर बिहार वासियों को होली की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं और साथ ही साथ यह भी निवेदन करना चाहता हूँ।

खास करके हमारे नौजवानों से यह निवेदन करना चाहता हूं कि होली की तरह ही ईद मोहर्रम , रामनवमी यह सब उत्सव है इसमें हर जगह खुशी का माहौल होना चाहिए,हर जगह आनंद का माहौल होना चाहिए, लेकिन होली के अवसर पर बहुत लोग एक दूसरे से दुश्मनी निकालने का भी काम करते हैं।

होली के अवसर पर बहुत से लोग निजी कारणों से व्यक्तिगत स्वास्थ्य के लिए आपसी वैमनस्य भी पैदा करने की कोशिश करते हैं। आप दूसरे समुदाय के लोगों के ऊपर उसकी इच्छा के विरूद्ध अगर रंग डालेंगे तो आपसी सौहार्द बिगड़ने की आशंका बनी रहती है।

उसी तरह अगर आप अश्लील गाना बजाएंगे और किसी महिला पर उसकी इच्छा के बगैर अगर रंग डालेंगे और किसी तरह की छेड़खानी करेंगे तो गंभीर विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न होगी और होली का आनंद भी खत्म हो जाएगा।

नौजवान बहुत ही भावुक होते हैं और उनके पास जीवन का अनुभव नहीं होता है ,उनके समझ में नहीं आता है कि वह क्या कर रहे हैं और इसका क्या परिणाम होगा।

उन्होंने कहा कि मैं नौजवानों को उनके अभिभावक की हैसियत से उन्हें यह सलाह देना चाहता हूं कि उनकी गर्मी के कारण उन्हें क्या नुकसान हो ये वे नहीं जानते, क्योंकि अब समय बदल गया है।

अब पुलिस का रिकॉर्ड पूरी तरह से डिजिटल हो रही है और अब किसी भी थाने के अंतर्गत कहीं भी आपका किसी केस में भी नाम आ जाता है तो पूरे बिहार के क्राइम रिकॉर्ड में आपका नाम चला जाएगा।

मुख्यालय के रिकॉर्ड से लेकर सभी क्राइम रिकॉर्ड में आपका नाम फ्लैश होगा। किसी लड़की के साथ अगर आप ने छेड़खानी कर दी। कहीं किसी पर आप ने रंग डाल दिया, कहीं कोई सड़क पर एक्सीडेंट होता है और अगर विधि व्यवस्था आप अपने हाथों में लेते हैं, रोड जाम करने लगते हैं, गाड़ी जलाने लगते हैं तो उस स्थिति में आप पर केस दर्ज हो जाएगा और वह एक केस आपके पूरे जीवन को बर्बाद कर सकता है।

अब डिजिटल रिकॉर्ड होने के कारण पूरे बिहार के थाने में आपका नाम चला जाएगा। पुलिस मुख्यालय में आप का रिकॉर्ड चला जाएगा, जिससे आपका नुकसान हो सकता है।

इसका दुष्परिणाम यह होगा कि आप किसी भी सरकारी सेवा के लिए योग्य नहीं रह जाएंगे। आप आईएस बन सकते हैं, आईपीएस बन सकते हैं, डॉक्टर बन सकते हैं, इंजीनियर बन सकते हैं। बिहार लोक सेवा आयोग की किसी प्रतियोगिता में आप शामिल हो सकते हैं।

इस प्रतियोगिता को ओपन करके अच्छी नौकरी पा सकते हैं, सिपाही बन सकते हैं ,चपरासी बन सकते हैं, सब इंस्पेक्टर बन सकते हैं। सरकारी सेवा में अगर बिहार के किसी भी थाना में कहीं भी आपका नाम रिकॉर्ड पर चढ़ गया तो हमेशा के लिए आप दागी हो जाएंगे और सरकारी सेवा के लिए अयोग्य हो जाएंगे।

नौजवानों को मैं उनके अभिभावक की हैसियत से उन्हें यह सलाह दे रहा हूं कि ऐसा कोई काम ना करें जिससे उनके कैरियर पर दाग लग जाए और वह अपना पूरा जीवन बर्बाद कर ले।

वैशाली में एसटीएफ के मुठभेड़ के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि बिहार पुलिस अब पूरी तरह से जाग चुकी है और ऐसे किसी भी सरगना गिरोह, अपराधियों का समूह को पूरी तरह से सफाया कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि वैशाली में एसटीएफ के द्वारा किए गए कार्रवाई में ओरिजिनल पिस्टल और भारी संख्या में कारतूस बरामद हुआ, भारी संख्या में उनके पास से कैश भी बरामद हुआ।

पूरे देश भर में यह सोना लूटने वालों का गिरोह था और ऐसे अपराधियों के गुरु जो भी है उनके विरुद्ध आप हमें सूचना देंकर हमारा सहयोग करें और कभी भी ,किसी भी परिस्थिति में जात-पात, मजहब संप्रदाय के सपोर्ट लेकर किसी भी अपराधी को समर्थन ना करें।

उन्होंने कहा कि वैशाली में एसटीएफ के द्वारा मारे गए तीन अपराधी दुर्दांत अपराधी थे और उनके पास से AK47 भी बरामद किया गया। पुलिस को देखते ही इन लोगों ने एके-47 क्या पूरा मैगजीन गोलियों की तकरार से खाली कर दिया पर हमारे जवान डटे रहे और अंततः उन अपराधियों को मार गिराया गया।

उन्होंने कहा कि मैं तमाम बिहार के बुद्धिजीवियों, असामाजिक लोगों से यह आग्रह करता हूं कि इस प्रकार के जितने लोग भी समाज में बैठे हैं, उन सभी लोगों का बहिष्कार करें और उनके खिलाफ पुलिस के सहयोग से उन्हें उनके जगह तक पहुंचाएं।

इसके लिए आप तमाम जनता बिहार पुलिस का सहयोग करें और इस होली को एक ऐतिहासिक होली के रुप में मनाए। वहीं उन्होंने साफ तौर पर पुलिस अधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि हमारे सारे पदाधिकारी और अधिकारी ध्यान से सुन ले।

यह हमेशा होता है कि होली में बहुत सारे पुलिसकर्मी भाग जाते हैं पर इस बार होली में ऐसा कुछ नहीं होगा, तमाम पुलिसकर्मी होली में ऑन ड्यूटी रहेंग। 2-2 घंटे पर सभी की हाजिरी लगेगी।

एसपी को निर्देश दिया गया है कि वह दोनों सभी जगहों पर हाजिरी ले और सुनिश्चित करें कि सभी अधिकारी और पदाधिकारी ऑन ड्यूटी हैं। वहीं कड़े शब्दों में डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने कहा कि होली के दिन चाहे वह सिपाही हो, हवलदार हो, सब इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर हो, थाना अध्यक्ष,एसपी हो।

यह तक की डीआईजी तक सभी को होली के अवसर पर ड्यूटी में लगे रहना है और सबसे बड़ी बात उन्होंने यह कहा कि किसी भी अधिकारी और पदाधिकारी को बिना वर्दी के नजर नहीं आएंगे,सभी लोग वर्दी में ही नजर आएंगे।

अगर कोई सादा वर्दी में दिख गया या सादा कपड़ा में कोई भी दिख गया चाहे वह अधिकारी हो या पदाधिकारी ,चाहे वह कोई भी स्तर के पदाधिकारी होंगे उन पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सिपाही से लेकर पदाधिकारी तक सभी पुलिस कर्मियों को वर्दी में दिखना है।

 

Related News:

नालंदा के नीलकंठ मंदिर में एक बच्ची की यूं बलि देते युवक धराया
नेशनल मीडिया में यूं छाये रिजनल न्यूज चैनल के रिपोर्टर संतोष सिंह
फर्जी मुकदमेबाजों का अड्डा बना राजगीर थाना, अब SDO ने अपनी नाकामी छुपाने के लिए कराई यूं फर्जी FIR
पटना 'सिपाही गदर' मामले में 6 पुलिसकर्मी सस्पेंड, कई की शिनाख्त जारी
झारखंड में JJA की आवाज- नीतीश होश में आओ, पत्रकारों का दमन स्वीकार्य नहीं
अवैध बालू लाद कर भाग रहे ट्रक ने ऑटो को कुचला, 12 की मौत, 4 घायल
नक्सलियों ने पुलिस टीम पर बरसाई गोलियां, दारोगा समेत 4 पुलिसकर्मी शहीद
हिलसा के विभिन्न क्षेत्रों से भारी मात्रा में शराब बरामद, 4 लोग भी धराये
देखिये नालंदा में भारतीय निर्वाचन आयोग को भी कैसे मजाक बना डाला
किसान भवन में होगा चंडी प्रखंड प्रमुख-उप प्रमुख के भाग्य का फैसला
रघुवर सरकार के खिलाफ छात्रों की विशाल महारैली
 भगवान विष्णु की मूर्ति प्रकटे, दो गांवों में भारी तनाव,ग्रामीणों का थाना पर चढ़ाई
आर्म्स एक्ट के दोषी किशोर को मिली बाढ़ पीड़ितों की मदद करने की सजा
राजगीर की प्यासी जनता करे पुकार, कहां गए नीतीश कुमार
 डायन की शक में वार्ड सदस्य और उसके भाई की गला रेतकर हत्या
राजगीर की इस दर्शनीय धरोहर को मिटाने के बजाय संवर्धन और प्रबंधन की जरुरत
सुनिये ऑडियो- मुखिया ने कैसे दी शिक्षक को धमकी और फिर थाना में कराया रेप केस
निजी ठेकेदारी में खट रहे हैं बिहारशरीफ नगर निगम के ठेला-मजदूर
मिड डे मील में गिरी छिपकली, 50 से अधिक स्कूली बच्चे अस्पताल में भर्ती
मोदी और नीतिश दोनों पर जमके बरसे रघुवंश
मंत्री ने नीरपुर पंचायत को हवा में ही कर दिया ओडीएफ घोषित
मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने में विफल है सरकारः अंतु तिर्की
चंडी में देसी दारु के धंधेबाज पूर्व प्रमुख का चाचा धराया
चमत्कारः जदयू प्रत्याशी कौशलेन्द्र की 5 साल में 11 साल बढ़ी उम्र, बना बड़ा मुद्दा, वोटिंग है कल
इंटर मार्क्स बढ़ाने वाले गिरोह के तीन सदस्य कतरीसराय में धराये, अन्य की तलाश जारी     
बोले सीएम- अफसरशाही छोड़ें, सेवक बनें, मालिक नहीं
नालंदा में NCC का दस दिवसीय प्रशिक्षण शिविर शुुरु
बागवानी मिशन की जांच के दौरान भंडारण गृह में मिले प्याज की जगह कहीं भूसा तो कहीं मवेशी !
पटना में नारकीयता के बीच सड़क धंसी, सीएम ने भ्रष्टाचार को बारिश से ढंका
गिरियक प्रखंड प्रमुख पर गोली चली, वाहन के शीशे से घायल
पटना में डॉक्टर पुत्र का अपहरण, बेगूसराय में कोचिंग संचालक की हत्या
...और केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह खुद हो गए ‘देशद्रोही’
नव नालंदा महाविहार बोर्ड की बैठक में लिए गए कई महत्वपूर्ण निर्णय
पावापुरी चौक चोरी मामले में समान समेत 5 धराये
15 वर्षों के 'सुशासन' में शिक्षा का बेड़ा गर्क, बाबजूद बड़ा बजट नकारा व्यवस्था
सूबे के ये 41 पुलिस अफसर 10 साल तक नहीं बनेंगे थानेदार, देखें पूरी सूची
महिलाएं स्कूल के पीछे करती हैं शौच, बदबू से पठन-पाठन मुश्किल
वरिष्ठ संपादक हरिनारायण जी ने यूं उकेरी उषा मार्टिन एकेडमी के छात्र की पीड़ा
संतान न होने की प्रताड़ना से तंग विवाहिता ने की आत्महत्या
दतटुट्टा माईन्स में गोलीबारी कर लाखों की मशीनें जलाईं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...
Loading...