नीतीश के नेतृत्व में तेजी से आगे बढ़ रहा बिहारः श्रवण कुमार

Share Button

गिरियक (निसार अंसारी)। नालंदा जिले के  गिरियक प्रखंड के प्यारेपुर पंचायत के इसुआ गांव में बुधवार को ग्रामीण विकास एवं सांसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार एवं नालंदा सांसद कौशलेंद्र कुमार, राजगीर विधायक रवि कुमार ज्योति द्वारा संयुक्त रुप से सांसद मद से 9 लाख की लागत नवनिर्मित किसान सभागार एवं 9 लाख 50 हजार की राशि से निर्मित हर घर नल जल के तहत बने नलकूप का विधिवत फीता काटकर उद्घाटन किया गया।

इस आयोजित कार्यक्रम में मंत्री ने कहा कि नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार तेज़ी से आगे बढ़ा है एवं समाज के हर तबके के बीच विकास का काम हुआ है। भारी संख्या में उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस सभागार के बन जाने से किसानों को काफी सुविधा मिलेगी। किसान के बीच आनेवाले व्यावधान का निराकरण मिल बैठकर इस भववां में साझा करेंगे। साथ ग्रामीणों को भी सुविधा प्राप्त होगा।

उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री द्वारा इस कार्यक्रम का पूरे प्रदेश में चलाने का काम किया जा रहा है। इसी के तहत आज इस बार इसुआ ग्राम में पैक्स गोदाम के ऊपर बना किसान सभागार का उद्घाटन करते हुए हमें गर्व हो रहा है कि इस भवन के निर्माण से यहां के किसानों को पूरा लाभ होगा ।

उन्होंने बिहार में मुख्य मंत्री के कार्यों को विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि निश्चय कार्यक्रम पर प्रकाश डाला और कहा कि इस तरह के कार्य से प्रत्येक व्यक्ति के घर में पानी शुद्ध पेयजल पहुंच रही है। इस कार्य से गरीब के घरों में भी शुद्ध जल पहुंचाया जा रहा है।

उन्होंने साइकिल योजना की चर्चा करते हुए कहा कि आज एक लाख 70 हजार साइकिल दिया गया जो 9 लाख तक जा पहुंची है और आज साढ़े 19 लाख लड़के और लड़कियों को साइकिल दिया गया।

उन्होंने अन्य राज्यों की तुलना करते हुए कहा कि 100 में 13 बच्चे इंटर की पढाई कर पाता थे। इसके बाद सरकार ने छात्रों को शिक्षा लोन देने की योजना चलाई जिससे आज बच्चे बिहार के साथ अन्य राज्यों में भी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हर गॉंव में नली-गली समस्या के बाद हर घर में शौचालय समस्या को हल करने का कार्य किया जा रहा है। आज जो भी युवा प्रशिक्षण लेना चाहते हैं कौशल विकास योजना में प्रशिक्षण ले सकते हैं और सरकार ने देश के लिए बीड़ा उठाया है उनके लिए प्रशिक्षण देना के बाद उनको हम रोजगार से जोड़ेंगे।

उन्होंने कहा कि सात निश्चय कार्यक्रम के तहत किये जा रहे कार्यों में कई भूमिका होगी। इसके गाएंव को शहरी सुविधा देने का सरकार की योजना है।

इस अवसर पर मंत्री श्री कुमार ने कहा कि बिहार उत्तरोत्तर विकास की ओर बढ़ते हुए यहां प्रत्येक गांव कस्बों को पक्की सड़क से जोड़ने का काम मुख्यमंत्री नीतीश की सरकार कर रही है। इसके अलावा हर घर बिजली एवं पानी पहुंचाने का भी काम किया है।

उन्होंने कहा कि बिहार में शराबबंदी से बिहार में शांति अमन का माहौल बना है। गरीबों के घरों में आज शराब बंदी से खुशहाली आयी है। गरीब कमाई कर शराब में पैसे बरबाद कर देते थे। लेकिन आज वह सुख चैन से हैं। अब सरकार ने समाज से दहेज के अभिशाप को मिटाने के लिए दहेज उन्मूलन पर भी कानून बनाकर इसे दूर करने का प्रयास चल रहा है और इसमें सभी का काफी सहयोग मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार जो वादा करती है उसे पूरा करती है । बिहार में शिक्षा-सड़क को लेकर मुख्यमंत्री ने अपने वादे को पूरा किया जो आपके सामने है जिले के साथ- साथ इस क्षेत्र के सभी नदियों के ऊपर पुल का जाल बिछाया गया जिससे लोगों का आवागमन की सुविधा पूरी हुई है । हर गांव को पक्की सड़क से जोड़ने का काम केंद्र और राज्य सरकार की योजना है। इसके तहत गाँव गाँव को पक्की सड़क से जोड़ने का काम किया जा रहा है।

उन्होंने पावापुरी मेडिकल कॉलेज का चर्चा करते हुए कहा कि यह मुख्य मंत्री नीतीश कुमार की उपलब्धि है । हर जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज और मेडिकल कॉलेज बनाने की बात करते हुए कहा कि इन संस्थानों के खुल जाने से हमारे युवा को अब दूर दूर शिक्षा पाने के लिये भटकने पड़ेगा।

इस अवसर पर सांसद कैशलेंद्र कुमार ने नीतीश कुमार के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कहा कि नीतीश कुमार ने वादा किया था कि हर घर में बिजली भी पहुचाएं जाएगी और यह काम कर दिखाया है। उन्होंने कहा कि किसानों को मुफ्त में बिजली देने के लिए योजनाएं चला रखी है।  साथ ही उन्होंने शिक्षा जगत में काफी काम किया गया है।

उन्होंने कहा कि हमारे नेता मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नेहा के साथ जो विकास का बीड़ा उठाया है उसे हर हाल में पूरा करने पर आमादा है उन्होंने कहा सभी क्षेत्रों में विकास का कार्य किया जा रहा है ,जैसे सड़क निर्माण पुल पुलिया स्कूल भवन अस्पताल भवनों का निर्माण पर पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

इस अवसर पर इंजीनियर सुनील कुमार ने कहा कि पूर्व विधायक हरनौत ने सभा में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा चलाए जा रहे कार्यों की तारीफ की।

उन्होंने कहा कि महिलाओं के विकास के लिए अन्य योजनाएं भी चला रखी है साथ में श्री कुमार एक क्रांतिकारी सोच रखने वाले मुख्यमंत्री हैं यही कारण है कि आज पूरा बिहार मैं शराबबंदी बंदे है और अब बारी दहेज प्रथा एवं बाल विवाह उन्मूलन का है ।

इस मौके पर राजगीर विधायक रवि ज्योति ने जी मुख्यमंत्री द्वारा चलाए जा रहे कार्यो पर भी विस्तार से चर्चा की उन्होंने स्वच्छता सात निश्चय कार्यक्रम के तहत हर घर जल नल शौचालय निर्माण पर भी चर्चा की है। उन्होंने आज नवनिर्मित किसान सभागार पर चर्चा करते हुए कहा कि पूर्व प्रमुख सुनील कुमार की भी तारीफ की।

इस मौके पर प्रखण्ड विकास पदाधिकारी डॉ उदय कुमार, पैक्स अध्यक्ष एवं पूर्व प्रमुख सुनील कुमार, पूर्व प्रमुख सरोज देवी, जगलाल चौधरी, विजय कुमार सिन्हा, जिला परिषद सदस्या  अनिता देवी , मुखिया राकेश कुमार, चंदन कुमार, जदयू प्रखण्ड अध्यक्ष योगेंद्र प्रसाद योगी, पैक्स अध्यक्ष गिरियक विजय कुमार, अरविंद यादव, सन्तोष कुमार, प्यारेपुर पँचायत मुखिया अंजू देवी, अरविंद यादव, मंच संचालक युगल किशोर , राजेन्द्र चौधरी,  समिति सदस्या गायत्री देवी, रामानन्द सागर, सेवानिवृत शिक्षक व समाज सेवी सहदेव प्रसाद , सुभाष चंद्र बोष, मनोज कुमार , अभय कुमार, अनिल पॉल, समिति सदस्यता मनोरमा देवी, पाप्पू शर्मा, अशोक पाण्डे के अलावा सभी पँचायत के प्रतिनिधि एयर काफी संख्या में महिला पुरुष ग्रामीण  मौजूद थे। कार्यक्रम के पूर्व जीआईपी के छात्राओं ने आगत अतिथियों का स्वागत स्वागत गान से किया।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

500total visits,2visits today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...