छात्रों में चौमुखी विकास की योजना है उन्नयन बिहार कार्यक्रमः हरिनाायण सिंह

0
6

स्मार्ट क्लास में नंबर लाना ही आपका मकसद नहीं होना चाहिए। बल्कि बोर्ड की परीक्षा में बेहतर करना मकसद बनाइए। पढ़ने का तरीका समझिए और सीखने का जज्बा पैदा कीजिए। विद्यार्थियों में हर समय कुछ सीखने की जिज्ञासा होनी चाहिए…………..”

एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क। नालंदा जिले  नगरनौसा  प्रखंड मुख्यालय स्थित राजकृत +2उच्य विद्यालय नगरनौसा  में मंगलवार को स्थानीय हरनौत विधायक एवं पूर्व शिक्षा मंत्री हरिनारायण सिंह एवं प्रभारी प्रधानाध्यापक रामनरेश पासवान ने उन्नयन बिहार के तहत स्मार्ट क्लास का विधिवत उद्घाटन संयुक्त रूप से फीता काट कर किया।

विद्यालय परिसर में स्मार्ट क्लास के उद्घाटन अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए विधायक ने कहा कि बिहार सरकार ने उन्नयन बिहार कार्यक्रम के तहत छात्रों में चौमुखी विकास हेतु इस योजना की शुरुआत की है। उन्होंने छात्रों को सुझाव दिया कि कड़ी मेहनत व लग्न के साथ पढ़ाई करें।

मौके पर प्रभारी प्रधानाध्यापक रामनरेश पासवान ने बताया कि टेलीविजन के माध्यम से छात्रों को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा बनाए गए सिलेबस के अनुसार कक्षा नवम व दशम वर्ग की पाठ्यक्रम को पढ़ाया जाएगा।

इस योजना से विद्यालय के बच्चों की मुख्य धारा एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा में सुधार होगा। इस योजना के तहत विद्यालय में आधुनिक तकनीकी के विशेष सूचना संप्रेषण तकनीकी का प्रयोग और वर्ग का संचालन किया जाएगा।

उन्नयन स्मार्ट क्लास की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि इससे विद्यार्थियों के मेधा में करीब 25-30 फीसदी का विकास होते देखा गया है। खासकर यह विकास ग्रामीण क्षेत्रों में पाया गया है।

छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि उन्नयन स्मार्ट क्लास में नंबर लाना ही आपका मकसद नहीं होना चाहिए। बल्कि बोर्ड की परीक्षा में बेहतर करना मकसद बनाइए। पढ़ने का तरीका समझिए और सीखने का जज्बा पैदा कीजिए। विद्यार्थियों में हर समय कुछ सीखने की जिज्ञासा होनी चाहिए।

ऑन द स्पॉट होगा प्रश्नों का समाधानः उन्होंने कहा कि उन्नयन स्मार्ट क्लास की कक्षाएं 20 मिनट की होती है, जो थ्यूरी की होती है। फिर इसे विद्यार्थियों को बेहतर समझाने के लिए दोहराया जाता है। इसके बाद प्रश्न पूछे जाते हैं।

उन्होंने कहा कि हाथ की सभी अगुंलियां बराबर नहीं होती है। उसी तरह से सभी विद्यार्थी एक समान मेधा के नहीं होते हैं। लेकिन शिक्षक को सभी विद्यार्थियों को समझाने की सफल कोशिश करनी चाहिए। इस उत्सव के माहौल को कायम रखिए और इसे मुकाम तक पहुंचाइए।

कार्यक्रम से पहले  का स्कूल में भव्य स्वागत किया गया। कार्यक्रम में उन्नयन स्मार्ट क्लास के विभिन्न बिदुओं पर प्रभारी प्रधानाध्यापक रामनरेश पासवान विस्तृत प्रकाश डाला।

क्या है उन्नयन स्मार्ट क्लासः उन्नयन यानि मेरा मोबाइल मेरा विद्यालय। इस योजना की शुरूआत बांका के डीएम ने करीब दो साल पहले की थी। उन्नयन ग्रुप के माध्यम से बच्चे क्लास नौंवी व 10 की तैयारी मोबाइल से कर सकते हैं।

मोबाइल एप के जरिए स्कूलों में प्रोजेक्टर व टीवी के माध्यम से विभिन्न विषयों के सवालों को बताया जाता है। उन्नयन क्लास में सिर्फ स्कूल के ही शिक्षक नहीं पढ़ाते हैं। बल्कि ऑनलाइन बाहर के भी शिक्षक बच्चों को उनके पूछे गए सवाल को सरल ढंग से हल करते हैं।

विद्यालय प्रांगण में 2 नए कमरा का रखा आधारशिलाः मौके पर स्थानीय विधायक हरिनारायण सिंह ने विद्यालय प्रांगण में विद्यालय विकास से बनने वाले 2 नए कमरा का आधारशिला रखा। जिसकी लागत लगभग 14 लाख आएगी

मौके पर प्रधान लिपिक कृष्ण कुमार सुधांशु,जदयू महासचिव रंजीत कुमार,जदयू नेता अनिल कुमार, शिक्षक भारती, रेखा, रवि, पंकज, ओझा, अमरेंद्र, मनीष, छात्र शौमिया कुमारी, अजंली कुमारी, सोनालिका राय, अमीषा कुमारी, अमीषा रानी, शुरभी प्रिया सहित विद्यालय के सभी शिक्षक एवं छात्र छात्राएं उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.