अन्य
    Friday, April 19, 2024
    अन्य

      सीएम नीतिश कुमार की विकास को यूं पलीता लगा रहे हैं मंत्री श्रवण कुमार

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज डेस्क। वेशक बिहार के नालंदा जिले में ग्रामीण संपर्क सडकों का जाल बिछाया जा रहा है। लेकिन इस दौरान भारी लुट-खसोंट भी मचाई जा रही है। कहीं भी विभागीय मापदंडो के अनुसार काम देखने को नहीं मिल रहा है।

      nalanda road 2 कहने को तो इन सारे संपर्क सड़कों के निर्माण और जिम्मेवारी सूबे के मुखिया नीतिश कुमार के चहेते ग्रामीण विकास योजना क्रियान्वय मंत्री श्रवण कुमार संभाल रहे हैं, जो इसी जिला क्षेत्र के नालंदा विधान सभा हलके का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, लेकिन उनकी सारी गतिविॆधियां मीडिया में चेहरा चमकाने को वास्ते महज शिलान्यास और उद्घाटन तक ही सीमित है।

      कहा तो यहां तक जाता है कि ग्रामीण योजनाओं की कहीं अधिक ठेकेदारी उनके ही लगुए-भगुए अधिक करते हैं और संबंधित शिकायत पर कहीं से कोई जांच कार्रवाई नहीं की जाती है। अगर जिले की संपर्क सड़क योजनाओं की पड़ताल की जाये तो करोड़ों-अरबों का खेला यूं ही उजागर हो जायेगा।

      बहरहाल, हम बात करते हैं मिरींग लिंक योजना अन्तर्गत चन्द्रशेखर नगर पक्की सड़क निर्माण की। इस मार्ग का उद्घाटन 28 अप्रैल, 2017 को स्थानीय सांसद कौशलेन्द्र कुमार की अध्यक्षता एवं विधान पार्षद हीरा बिंद और रीना यादव की उपस्थिति में कबीना मंत्री श्रवण कुमार ने की है। इसकी कार्य एजेंसी राजगीर कार्यपालक अभियंता ग्रामीण विकास विभाग बताया जाता है।

      nalanda road 3 महज एक किलोमीटर लंबी इस संपर्क सड़क की प्रकल्लन राशि 73.63 लाख एवं अनुरक्षण राशि 5.69 लाख रुपये उल्लेखित है। इस कार्य को 9 जनवरी, 2016 को शुरु किया गया और उसे 8 अक्टूबर, 2016 को पूरी कर ली गई है।

      इस संपर्क सड़क के निर्माण में भारी अनियमियता बरती गई है। एस्टीमेट के अनुसार कहीं भी कार्य देखने को नहीं मिलता है। यत्र-तत्र कालीकरण उखड़ने लगा है। एक स्थान पर तो ऐसा धंसान हो चुका है कि छोटे-बड़े किसी वाहन का गुजरना काफी मुश्किल है।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!